यूपी: राजधानी के अवध शिल्पग्राम में सज गया हुनर हाट, सीएम योगी 23 जनवरी को करेंगे शुभारंभ

न्यूज टुडे नेटवर्क। यूपी की राजधानी में 24वें हुनरहाट का शुभारंभसीएम योगी 23 जनवरी को करेंगे। यह जानकारी केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को दी। पत्रकारों को संबोधित करते हुए नकवी ने कहा कि देश के हस्तशिल्पियों के कारोबार को बढ़ाने और उनके प्रोत्साहन के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा हुनर हाटों का
 | 
यूपी: राजधानी के अवध शिल्पग्राम में सज गया हुनर हाट, सीएम योगी 23 जनवरी को करेंगे शुभारंभ

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी की राजधानी में 24वें हुनरहाट का शुभारंभसीएम योगी 23 जनवरी को करेंगे। यह जानकारी केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने शुक्रवार को दी। पत्रकारों को संबोधित करते हुए नकवी ने कहा कि देश के हस्‍तशिल्पियों के कारोबार को बढ़ाने और उनके प्रोत्‍साहन के लिए अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय द्वारा हुनर हाटों का आयोजन देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में कराया जा रहा है।

उन्‍होंने बताया कि यूपी की राजधानी लखनऊ के अवध शिल्‍पग्राम में आज 22 जनवरी से 04 फरवरी तक हुनर हाट का आयोजन होगा। इसमें देश भर के 31 राज्‍यों के दस्‍तकार और शिल्‍पकार स्‍वदेशी उत्‍पादों के साथ भाग लेंगे। बताया कि हुनर हाट” का आयोजन “वोकल फॉर लोकल” थीम के साथ अवध शिल्पग्राम, लखनऊ (यूपी) में 22 जनवरी से 04 फरवरी 2021 तक किया जा रहा है।

आज शुक्रवार को “हुनर हाट”, अवध शिल्पग्राम, लखनऊ में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए केन्‍द्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि हाट का औपचारिक रूप से शुभारंभ कल प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ करेंगे। उन्‍होंने बताया कि इस मौके पर उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश शर्मा; खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन वी के सक्सेना; उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना; खादी एवं ग्रामोद्योग, एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह; नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन; नागरिक उड्डयन, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता “नंदी”; विधाई-न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक; महिला कल्याण-बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाति सिंह; जल शक्ति राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख और अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ, हज राज्यमंत्री मोहसिन रज़ा की गरिमामयी उपस्थिति में किया जायेगा।

वे बोले के इस हुनर हाट में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओड़िशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल सहित 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से लगभग 500 हुनर के उस्ताद शामिल हो रहे हैं।

लखनऊ के “हुनर हाट” में देश के दस्तकार/शिल्पकार, अजरख, ऍप्लिक, आर्ट मेटल वेयर, बाघ प्रिंट, बाटिक, बनारसी साड़ी, बंधेज, बस्तर की जड़ी-बूटियां, ब्लैक पॉटरी, ब्लॉक प्रिंट, बेंत-बांस के उत्पाद, चिकनकारी, कॉपर बेल, ड्राई फ्लावर्स, खादी के उत्पाद, कोटा सिल्क, लाख की चूड़ियाँ, लेदर, पश्मीना शाल, रामपुरी वायलिन, लकड़ी-आयरन के खिलौने, कांथा एम्ब्रोइडरी, ब्रास-पीतल के प्रोडक्ट, क्रिस्टल ग्लास आइटम, चन्दन की कलाकृतियां आदि के स्वदेशी हस्तनिर्मित शानदार उत्पाद प्रदर्शन एवं बिक्री के लिए ले कर आये हैं।