यूपी: गाजीपुर के चार युवकों ने उठाया गांवों से पलायन रोकने का बीड़ा, भारत भ्रमण कर देंगे ये संदेश…

न्यूज टुडे नेटवर्क। गांवों से शहरों की ओर पलायन को रोकने के लिए यूपी के चार युवकों ने बीड़ा उठाया है। ये चारों युवक गांवों से पलायन रोकने के लिए भारत भ्रमण करके लोगों को जागरूक करेंगे। ये चारों युवक यूपी के गाजीपुर जिले के हैं। गाजीपुर के चार युवकों ने सिद्धार्थ पेवार, अभिषेक, हिमांशु
 | 
यूपी: गाजीपुर के चार युवकों ने उठाया गांवों से पलायन रोकने का बीड़ा, भारत भ्रमण कर देंगे ये संदेश…

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। गांवों से शहरों की ओर पलायन को रोकने के लिए यूपी के चार युवकों ने बीड़ा उठाया है। ये चारों युवक गांवों से पलायन रोकने के लिए भारत भ्रमण करके लोगों को जागरूक करेंगे। ये चारों युवक यूपी के गाजीपुर जिले के हैं। गाजीपुर के चार युवकों ने सिद्धार्थ पेवार, अभिषेक, हिमांशु और राहुल ने गांवों में स्वरोजगार बढ़ाने व शहरों की तरफ पलायन रोकने के लिए भारत यात्रा शुरू की है।

यह यात्रा रविवार को गाजीपुर से निकली और विभिन्‍न ग्रामीण अंचलों में होते हुए सोमवार को चंदौली होकर वाराणसी पहुंची थी। आज मंगलवार को इन युवकों की भारत भ्रमण यात्रा भदोही जिले के लिए रवाना हो गयी।  इस दौरान युवाओं ने एक हजार से ज्यादा लोगों से संपर्क करने के साथ एक-एक मुट्ठी अनाज इकट्ठा किया है। यह अनाज गरीबों में बांटा जाएगा।

रायपुर स्थित इंडियन बिजनेस स्कूल से एमबीए सिद्धार्थ पेवार ने बताया कि एक मॉडल के माध्यम से युवाओं को गांवों की समृद्धि की जानकारी दी जा रही है। पहले चरण में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड व पंजाब के 101 जिलों में यात्रा निकाली जाएगी। उनके सहयोगी अभिषेक, राहुल और हिमांशु आईटीआई करने के बाद से गांव में ही स्वरोजगार से जुड़े हैं। उन्होंने 23 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार दिया है। गाजीपुर के हाला हरिहरपुर गांव में उन्होंने स्वरोजगार मॉडल के तहत डेढ़ बीघे में मछली व बत्तख पालन के अलावा वर्मी कंपोस्ट तैयार किया है। एक मैरिज हॉल भी बनाया गया है। सोमवार को इन युवाओं ने गंगा आरती देखी और 200 से ज्यादा लोगों से अनाज एकत्र किया। मंगलवार को वे भदोही रवाना होंगे।