यूपी: बच्चों के स्वागत में सजे परिषदीय स्कूल, आज से खुल जाएंगी प्राइमरी पाठशालाएं

न्यूज टुडे नेटवर्क। प्रदेश भर में आज सोमवार से प्राइमरी स्कूल पूरी तरह से खोल दिए जाएंगे। लाकडाउन के बाद साल भर से बंद प्राइमरी स्कूलों में रौनक लौट आएगी। कोरोना काल में साल भर तक घरों में कैद बच्चे स्कूल खुलने की खबर से बेहद खुद हैं। बच्चों के स्वागत में परिषदीय स्कूलों को
 | 
यूपी: बच्चों के स्वागत में सजे परिषदीय स्कूल, आज से खुल जाएंगी प्राइमरी पाठशालाएं

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। प्रदेश भर में आज सोमवार से प्राइमरी स्‍कूल पूरी तरह से खोल दिए जाएंगे। लाकडाउन के बाद साल भर से बंद प्राइमरी स्‍कूलों में रौनक लौट आएगी। कोरोना काल में साल भर तक घरों में कैद बच्‍चे स्‍कूल खुलने की खबर से बेहद खुद हैं। बच्चों के स्वागत में परिषदीय स्कूलों को सजाया गया है। निजी अंग्रेजी स्कूलों ने भी एक मार्च से स्कूल खोलने के लिए अभिभावकों से सहमति पत्र मांगा है लेकिन बमुश्किल 25 फीसदी ने भी सहमति नहीं दी है।

कोविड-19 महामारी के कारण लगभग 11 माह के बाद परिषदीय विद्यालय खुलने पर पहले दिन विद्यालयों को गुब्बारे, झंडियों व रंगोली से सजाया जाएगा। बच्चों के छोटे-छोटे समूहों में बांटकर शिक्षक कोरोना के अनुभवों को कहानी के रूप में सुनाएंगे और बच्चों से विद्यालय खुलने पर उनकी प्रतिक्रिया व उत्साह जानने का भी प्रयास करेंगे। महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद के आदेश पर जिले में इसकी तैयारियां की गई हैं।

लम्बे समय तक स्कूल बन्द होने के कारण बच्चों की शिक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव तो पड़ा ही है, उनके सीखने के स्तर में भी कमी आई है। विद्यालय के प्रति अरुचि का भाव भी पैदा हुआ है। उस दिन खेल आदि का आयोजन होगा जिसमें अध्यापक भी शामिल होंगे। मिड डे मील में बच्चों की पसंद का नास्ता और भोजन परोसेंगे। बच्चों को रचनात्मक क्रियाकलाप जैसे मिट्टी के खिलौने बनाना व उनकी पेंटिंग करना, पेपर क्राफ्ट की मदद से विभिन्न आकृतियां, ड्राइंग पेंटिंग व कलरिंग करने से जोड़ेंगे।