UP BOARD RESULT 2020: 16 मार्च से चेेक होंंगी कॉपियां, गुरूजी ने गड़बड़ी की ताेे पकड़ लेगा कैमरा

UP BOARD RESULT 2020: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं (Answer Sheets) का मूल्यांकन (Evaluation) प्रदेश के 279 केंद्रों पर 16 मार्च से शुरू होगा। लगभग 3.5 करोड़ कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 1.47 लाख शिक्षकों की ड्यूटी (Duty) लगायी जायेगी। सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषय के शिक्षकों की संख्‍या अधिक है। बोर्ड (Board) मूल्यांकन के संबंध में निर्देश जिलों को भेजे जा रहा है।

teachers..पिछले साल परीक्षा खत्‍म होने के छह दिन बाद कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ था। लेकिन इस बार होली को देखते हुए, बोर्ड परीक्षा खत्‍म होने के 10 दिन बाद कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य शुरू होगा। होली की छुट्टी के कारण कॉपियों के ट्रांसपोर्टेशन में असुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

कैमरे व वॉइस रिकॉर्डर की निगरानी में चैक होगी कॉपियां

इस बार यूपी बोर्ड (UP Board) की कॉपियां सीसीटीवी (CCTV) और वॉइस रिकॉर्डर (Voice Recorder)  की निगरानी में चेेक की जाएंगी। इसकी वेबकॉस्टिंग (Webcasting) होगी या नहीं यह अभी स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है। इस विषय में सचिव यूपी बोर्ड (Secretary UP Board) नीना श्रीवास्तव ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को लिखे पत्र में कॉपियों के मूल्यांकन के लिए निर्धारित केंद्रों पर स्ट्रांगरूम तथा मूल्यांकन के लिए तय कक्षों में सीसीटीवी, वॉइस रिकॉर्डर आदि की जानकारी मांगी है।
UP Board Resultअगर किसी केंद्र पर किसी भी प्रकार की अव्यवस्था की कोई शिकायत मिलती है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित डीआईओएस (DIOS) की होगी। सूत्रों के मुताबिक जिन स्कूलों को मूल्यांकन के लिए चुना गया है उनमें से अधिकांश में सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डर लगे हैं। अगर किसी में कोई कमी है तो उसे मूल्यांकन से पहले ही दूर करना होगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें