UP BOARD RESULT 2020: बोर्ड रिजल्‍ट पर कोरोना का ग्रहण, इतनी तारीख को आयेगा रिजल्‍ट

कोरोना वायरस (Corona virus) की वजह से देश में किए गए लॉकडाउन ने पूरे देश की व्यवस्थाओं को बिगाड़ दिया है। वहीं इसका असर प्रतियोगी परीक्षाओं से लेकर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा परिणामों पर भी पड़ा है। टाइम टेबल के हिसाब से नए सत्र की पढ़ाई एक अप्रैल से शुरू होनी थी। लॉकडाउन
 | 
UP BOARD RESULT 2020: बोर्ड रिजल्‍ट पर कोरोना का ग्रहण, इतनी तारीख को आयेगा रिजल्‍ट

कोरोना वायरस (Corona virus) की वजह से देश में किए गए लॉकडाउन ने पूरे देश की व्यवस्थाओं को बिगाड़ दिया है। वहीं इसका असर प्रतियोगी परीक्षाओं से लेकर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा परिणामों पर भी पड़ा है। टाइम टेबल के हिसाब से नए सत्र की पढ़ाई एक अप्रैल से शुरू होनी थी। लॉकडाउन होने की वजह से अब नए सत्र के प्रारंभ होने की संभावना एक जुलाई से दिख रही है।
UP BOARD RESULT 2020: बोर्ड रिजल्‍ट पर कोरोना का ग्रहण, इतनी तारीख को आयेगा रिजल्‍टयूपी बोर्ड के नए सत्र 2020 -21 के लिए एनसीईआरटी के आधार पर पाठ्यक्रम पुस्तकों का प्रकाशन 21 मार्च तक होना था। लेकिन लॉकडाउन के वजह से अभी किताबे तक नहीं छपी हैं। वहीं इसका सबसे ज्यादा असर बोर्ड परीक्षा परिणामों (Board exam results) पर पड़ा है। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च से 25 मार्च तक होना था। लेकिन लॉकडाउन के चलते इसे 18 मार्च को ही रोकना पड़ा। यदि यह मूल्यांकन समय पर होता तो 24 अप्रैल को इसका परिणाम घोषित किया जाना था जो अब संभव नहीं है। 

वर्तमान समय में हालातों को देखकर यूपी बोर्ड परीक्षाओं (Board examinations) का परिणाम जून से पहले घोषित किया जाना मुश्किल है। इसके कारण इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षाओं (Improvement / Compartment Exams) कभी बिछड़ना लगभग तय है। लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से 9वीं व 11वीं की नई कक्षाओं का पंजीकरण तथा 10वीं और 12वीं कक्षाओं के परीक्षा फॉर्म को भरवाने का समय भी आगे बढ़ाया जा सकता है। इस साल पढ़ाई तथा प्रवेश में देरी होने से पंजीकरण एवं परीक्षा आवेदन (Registration and Examination Application) तिथियों का भी समय बढ़ना तय है। जिसका अगले सत्र में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं पर भी असर पड़ेगा।

लॉकडाउन के चलते यूपी बोर्ड का नया शैक्षणिक सत्र (New academic session) एक जुलाई से शुरू किया जा सकता है। क्योंकि शासन इससे पहले नए शैक्षणिक सत्र को शुरू कर नहीं सकता है। हर साल नया सत्र एक अप्रैल से शुरू किया जाता है, जो इस बार लॉकडाउन के चलते नहीं हो सका।

यहाँ भी पढ़े

अपनी बैंक में सरकारी सहायता राशि जानने के लिये करें इस नंबर पर काॅल