UP BOARD EXAM-2021: कोरोना नियमों के पालन के लिए इस बार 729 परीक्षा केन्द्र बढ़े

न्यूज टुडे नेटवर्क। यूपी बोर्ड की दसवी और बारहवीं की परीक्षा के लिए इस बार प्रदेश भर में सात सौ से अधिक परीक्षा केन्द्रों को बढ़ाया गया है। दरअसल ऐसा कोरोना की गाइडलाइन को देखते हुए किया जा रहा है। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में लाखों की संख्या में प्रदेश भर में छात्र परीक्षा देंगे।
 | 
UP BOARD EXAM-2021: कोरोना नियमों के पालन के लिए इस बार 729 परीक्षा केन्द्र बढ़े

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी बोर्ड की दसवी और बारहवीं की परीक्षा के लिए इस बार प्रदेश भर में सात सौ से अधिक परीक्षा केन्‍द्रों को बढ़ाया गया है। दरअसल ऐसा कोरोना की गाइडलाइन को देखते हुए किया जा रहा है। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में लाखों की संख्‍या में प्रदेश भर में छात्र परीक्षा देंगे। ऐसे में सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन कराने के लिए प्रदेश भर में पहले की अपेक्षा सात सौ परीक्षा केन्‍द्र अधिक बनाए गए हैं। यूपी बोर्ड की ओर रविवार को परीक्षा केन्‍द्रों की अंतिम सूची जारी कर दी गई थी जिसमें परीक्षा केन्‍द्रों की संख्‍या बढ़ाए जाने को लेकर जानकारी दी गई थी।

प्रदेश में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 56,03,813 छात्र-छात्राओं के लिए 8513 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं पिछले साल 56,10,819 परीक्षार्थियों के लिए 7784 केंद्र बनाए गए थे। साफ है कि छात्रसंख्या में गिरावट के बावजूद केंद्रों की संख्या में 729 की वृद्धि हुई है। हालांकि बोर्ड ने राजकीय और अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों पर अधिक भरोसा जताया है। लेकिन परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ने के कारण वित्तविहीन केंद्रों की संख्या भी बढ़ी है।

इस बार 495 राजकीय, 3540 सहायता प्राप्त और 4478 वित्तविहीन स्कूलों को केंद्र बनाया गया है। पिछले साल 451 राजकीय, 3400 सहायता प्राप्त और 3933 प्राइवेट स्कूलों में परीक्षा कराई गई थी। परीक्षा के लिए जिला स्तरीय समिति से प्रस्तावित केंद्रों पर ही अंतिम मुहर लगी है। बोर्ड ने 14 फरवरी को केंद्रों की सूची जारी कर 18 फरवरी तक आपत्तियां मांगी थी। अभिभावकों, छात्रों, स्कूल प्रबंधकों एवं प्रधानाचार्यों ने 300 से अधिक आपत्तियां ऑनलाइन माध्यम से राज्यस्तरीय समिति को भेजी थी लेकिन एक भी केंद्र परिवर्तित नहीं किया गया। चार स्कूल ऐसे थे जिन्हें दो-दो बार केंद्र बना दिया गया था सिर्फ उन्हें समायोजित किया गया है।