UP BOARD EXAM 2020: पहले ही दिन हुई सुरक्षा व्यवस्था फेल

BAREILLY: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई है । लेकिन पहले ही दिन सारी व्यवस्थाएं (Arrangements) फेल (Fail) हो गई। कई केंद्रों (centers) पर कनेक्टिविटी (Connectivity) की प्रॉब्लम (Problem) हुई तो कहीं पुलिस प्रशासन (Police Administration) सुरक्षा देने में असफल रही। परीक्षा से पूर्व हुई बैठक में यह तय
 | 
UP BOARD EXAM 2020: पहले ही दिन हुई सुरक्षा व्यवस्था फेल

BAREILLY: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई है । लेकिन पहले ही दिन सारी व्यवस्थाएं (Arrangements) फेल (Fail) हो गई। कई केंद्रों (centers) पर कनेक्टिविटी (Connectivity) की प्रॉब्लम (Problem) हुई तो कहीं पुलिस प्रशासन (Police Administration) सुरक्षा देने में असफल रही। परीक्षा से पूर्व हुई बैठक में यह तय हुआ था कि परीक्षा के बाद कॉपी संकलन केंद्र (Compilation Center) पुलिस सुरक्षा के बीच पहुंचाई जाएंगी। कनेक्टिविटी की वजह से केंद्रों का लाइव प्रसारण (Live Broadcast) करने में अफसरों को काफी दिक्कतों (Problems) का सामना करना पड़ा। वहीं दूसरी ओर कॉपियां पहुंचाने के लिए बाईक, ई रिक्शा और कुछ लोग पैदल ही कॉपियों के बंडल लेकर पहुंच गए। पहले दिन ही सुरक्षा व्यवस्था अस्त-व्यस्त नजर आई।
UP BOARD EXAM 2020: पहले ही दिन हुई सुरक्षा व्यवस्था फेल
कॉपियों की सुरक्षा होमगार्ड्स को दी गई थी। संकलन केंद्र पर सिर्फ दो कॉन्स्टेबल ही तैनात थे। यह स्थिति शहर से लेकर गांव तक बनी हुई थी। परीक्षा के बाद कॉपियों के बंडल अधिकांश केंद्रों से परिचायक को दिए गए तो कुछ जगहों पर जि‍ला की ओर आने वाले शिक्षकों को यह जिम्मेदारी दी गई।

नहीं मिला एक भी नकलच
इस बार की परीक्षा में वेब कास्टिंग होने की वजह से परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी, वॉयस रिकॉर्डर, राउटर, ब्रांडबैंड के माध्यम से डीआईओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम से निगरानी की गई थी। जि‍से सीधी लखनऊ के प्रांतीय मुख्यालय से जोड़ा गया था। दोनों पालि‍यों में हुई परीक्षाओं में एक भी नकलची नहीं पकड़ा गया।