UP: लखनऊ केजीएमयू पता लगाएगा कि हवा में कोरोना वायरस है या नहीं?

दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर बहुत सारी रिसर्च (Research) चल रही हैं। कोरोना की हवा में मौजूदगी को लेकर बहस छिड़ी हुई है। इस से पर्दा उठाने के लिए केजीएमयू (KGMU) ने हवा में वायरस की मौजूदगी का पता लगाने के लिए रूपरेखा तैयार कर ली है। पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन
 | 
UP: लखनऊ केजीएमयू पता लगाएगा कि हवा में कोरोना वायरस है या नहीं?

दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर बहुत सारी रिसर्च (Research) चल रही हैं। कोरोना की हवा में मौजूदगी को लेकर बहस छिड़ी हुई है। इस से पर्दा उठाने के लिए केजीएमयू (KGMU) ने हवा में वायरस की मौजूदगी का पता लगाने के लिए रूपरेखा तैयार कर ली है। पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग (Department of Pulmonary and Critical Care Medicine) हवा में वायरस की मौजूदगी की पहचान करेगा। इस प्रोजेक्ट का सोमवार को विभाग में प्रस्तुतीकरण हुआ है।

UP: लखनऊ केजीएमयू पता लगाएगा कि हवा में कोरोना वायरस है या नहीं?विभाग के अध्यक्ष के अनुसार यह शोध 400 मरीजों पर होगा। इसमें मेरठ के मरीजों (Patients) को भी शामिल किया जाएगा। सामान्य लोगों के साथ मरीजों को तीन श्रेणियां शोध का हिस्सा होंगी। शोध में शामिल लोगों से खास गुब्बारे (Balloons) में मुंह से हवा भरवा ही जाएगी। फिर उसकी एहतियात के साथ जांच होगी। जांच में खास तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। हवा में वायरस (Virus) की मौजूदगी का पता लगाने के साथ-साथ मरीज के किस स्टेज (Stage) में पहुंचकर ज्यादा वायरस फैलता है, इसकी जानकारी भी होगी।

http://www.narayan98.co.in/

UP: लखनऊ केजीएमयू पता लगाएगा कि हवा में कोरोना वायरस है या नहीं?

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8