UP: अब से कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन की एनओसी इतने सालों के लिए होगी मान्य, पढ़ें पूरी खबर

विद्युत सुरक्षा निदेशालय में फर्मों का नवीनीकरण (Renewal) अब हर साल नहीं होगा। अब से कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन की एनओसी (NOC) तीन साल के लिए मान्य होगी। सरकार के नये आदेश के बाद उद्योगपतियों को अपने फर्मों का बिजली सुरक्षा का नवीनीकरण पांच साल में कराना होगा। बिजली उपभोक्ता एनओसी रिन्युअल के लिए ऑनलाइन आवेदन
 | 
UP: अब से कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन की एनओसी इतने सालों के लिए होगी मान्य, पढ़ें पूरी खबर

विद्युत सुरक्षा निदेशालय में फर्मों का नवीनीकरण (Renewal) अब हर साल नहीं होगा। अब से कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन की एनओसी (NOC) तीन साल के लिए मान्य होगी। सरकार के नये आदेश के बाद उद्योगपतियों को अपने फर्मों का बिजली सुरक्षा का नवीनीकरण पांच साल में कराना होगा। बिजली उपभोक्ता एनओसी रिन्युअल के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकता है, ताकि लोगों को बाबुओं के चक्कर न लगाना पड़े।

UP: अब से कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन की एनओसी इतने सालों के लिए होगी मान्य, पढ़ें पूरी खबरलेसा अधिकारियों के मुताबिक राजधानी में चल रहे 60 प्रतिशत होटलों के पास विद्युत सुरक्षा निदेशालय से मिलने वाली एनओसी नहीं है, जिनके पास है, उन्होंने एनओसी रिन्युअल कराने की जरूरत नहीं समझी। नतीजतन हर साल शॉर्ट सर्किट (short circuit) से विद्युत दुर्घटनाएं होती है। चारबाग, लाटुश रोड, अमीनाबाद, नाका हिंडोला, हुसैनगंज व पुराने लखनऊ में ऐसे होटलों की भरमार है।

http://www.narayan98.co.in/

UP: अब से कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन की एनओसी इतने सालों के लिए होगी मान्य, पढ़ें पूरी खबर

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

एनओसी के फायदे
विद्युत सुरक्षा निदेशालय के डिप्टी डायरेक्टर शत्रुघन सिंह ने बताया कि टीम जांच के दौरान उन सभी बिन्दुओं को देखती हैं, जहां से आग लगने की संभावना होती है। जांच के दौरान विद्युत सुरक्षा निदेशालय (Directorate of electrical safety) के अभियंता उन उपकरणों को बदलने के लिए कहते हैं, जिनकी उम्र पूरी हो चुकी है। इसके बाद यदि उपभोक्ता उन कमियों को जब दूर करवा लेता है। तब टीम उन्‍हें एनओसी देती है।