UNLOCK 1.0: लोग जल्‍द कर पाएंगे ताज के दीदार, जानें कितने पर्यटकों को एक साथ जाने की मिलेंगी अनुमति

लोग जल्द ही ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार कर पाएंगे। इसे खोलने को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। कोरोना संक्रमण के बचाव में पर्यटकों के लिए क्या व्यवस्थाएं (arrangements) रहेंगी, कैसे उन्हें प्रवेश दिया जाएगा इस बारे में मंथन किया जा रहा है। क्षेत्रीय निदेशक द्वारा का खाका तैयार किया जा रहा है। अभी पर्यटकों की संख्या करीब पांच हजार रखे जाने और उन्हें टर्न स्टाइल गेट (Turn style gate) के स्थान पर सीधा प्रवेश देने पर विचार किया जा रहा है।
tajmahal
हाल ही में यहां नियुक्त पुरातत्व महानिदेशक वी विद्यावती ने ताजमहल का निरीक्षण किया था। उन्‍होंने पाया कि एक दिन पहले आए तूफान से कुछ नुक्‍सान हुआ है। ताजमहल खोलने (Taj Mahal opening) का पूरा प्लान मुख्यालय से ही बनाया जाना था। लेकिन अब इसके लिए अधीक्षण पुरातत्वविद से भी सुझाव मांगा है।

फिलहाल इसकी जिम्मेदारी दिल्ली स्थित पुरातत्व मुख्यालय में तैनात क्षेत्रीय निदेशक को सौंपी गई है। वहीं टर्न स्टाइल गेट से सीधा प्रवेश (Entry) देने के विचार पर पाया गया कि इसमें पर्यटकों (Tourists) के टोकन डालने से दिक्कत आ सकती है। इस पर अधीक्षण पुरातत्वविद बसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि प्लान क्षेत्रीय निदेशक स्तर से तैयार किया जाएगा। यदि इसका सुझाव यदि उनसे मांगा जाएगा तो वह यहां की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सुझाव देंगे।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें