University Exams: देश के 640 विश्वविद्यालयों ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर यूजीसी को दिया जवाब, 177 यूनिवर्सिटी ने नहीं लिया है कोई फैसला

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की नई गाइडलाइंस आने के बाद विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में फाइनल ईयर की परीक्षाओं (Final Year Exams) को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। यूजीसी ने गुरुवार को कहा कि परीक्षाओं के आयोजन (Planning) की स्थिति बताने के लिए विश्वविद्यालय से संपर्क किया गया है। जिसमें से 640 विश्वविद्यालयों का जवाब मिला है। और 454 विश्वविद्यालय या तो परीक्षा करा चुके हैं या फिर आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। जबकि 177 विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं पर फैसला लिया जाना बाकी है।

UGC boardयूजीसी की नई गाइडलाइंस (Guidelines) के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 30 सितंबर तक यूजी और पीजी कोर्सेस (UG and PG Courses) के फाइनल ईयर की परीक्षाएं समाप्त कराने हैं। कई राज्य (State) विश्वविद्यालयों की परीक्षा रद्द कर चुके हैं, जबकि यूजीसी ने राज्यों से कहा था कि विश्वविद्यालय फाइनल ईयर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं अवश्य कराएं। अगर फाइनल ईयर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं नहीं कराई जाती है, तो उनकी डिग्री (Degree) की वैधता पर सवाल उठ सकता है। यूनिवर्सिटी और कॉलेज ऑनलाइन, ऑफलाइन (Online, Offline) या दोनों ही प्रकार से अपनी परीक्षाएं आयोजित कर सकते हैं।

http://www.narayan98.co.in/

narayan college

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें