देहरादून- इस जगह 13,500 फीट की ऊंचाई पर लगेंगे दो पोलिंग बूथ, ऐसे खतरों में इतने लोग करेंगे वोट

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: चुनाव ड्यूटी में तैनात कुछ अधिकारी अपना बोरिया बिस्तर, गर्म कपड़े और चुनावी सामान लेकर पूर्वी सिक्किम के नाथंग वैली में दो बूथ तैयार करने के लिए निकल पड़े हैं। आपको बता दें यहां महज 180 वोटरों के लिए 13,500 फीट की ऊंचाई पर दो पोलिंग बूथ तैयार किये जाएंगे। नाथंग
 | 
देहरादून- इस जगह 13,500 फीट की ऊंचाई पर लगेंगे दो पोलिंग बूथ, ऐसे खतरों में इतने लोग करेंगे वोट

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: चुनाव ड्यूटी में तैनात कुछ अधिकारी अपना बोरिया बिस्तर, गर्म कपड़े और चुनावी सामान लेकर पूर्वी सिक्किम के नाथंग वैली में दो बूथ तैयार करने के लिए निकल पड़े हैं। आपको बता दें यहां महज 180 वोटरों के लिए 13,500 फीट की ऊंचाई पर दो पोलिंग बूथ तैयार किये जाएंगे। नाथंग के माचोंग में वोटर्स सिक्किम विधानसभा और लोकसभा के लिए 11 अप्रैल को वोट डालने वाले हैं। भारत-चीन सीमा के करीब स्थित नाथंग वैली वर्तमान में करीब एक इंच मोटी बर्फ की चादर से ढंकी हुई है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में यहां गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान लगाया है। चुनाव अधिकारी यहां शून्य से भी कम तापमान पर काम करेंगे। चुनाव अधिकारियों की मूलभूत जरूरतों जैसे पीने के पानी, बिजली और खाने की व्यवस्था के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट और बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

देहरादून- इस जगह 13,500 फीट की ऊंचाई पर लगेंगे दो पोलिंग बूथ, ऐसे खतरों में इतने लोग करेंगे वोट

पैरामिलिट्री फोर्स और सेना को रखा स्टैंडबाई पर

जिला चुनाव अधिकारी द्वारा उपल्बध जानकारी मुताबिक “चुनावी दल ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए अभ्यस्त है। नाथंग में बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन, सेना और पैरामिलिट्री फोर्स को स्टैंडबाई पर रखा गया है।” जिला चुनाव कार्याकलय के मुताबिक, करीब 8-9 अधिकारियों के दल को गैंगटोक के करीब स्थित रानीपुल से बुधवार को रवाना किया गया है। यहां से ये लोग 84 किलोमीटर का सफर तय कर नाथंग पहुंचेंगे। वहीं कुपुप में एक और पोलिंग बूथ तैयार किया जाएगा. यह समुद्री तल से करीब 13,100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ऐसे इलाकों के लिए विभाग द्वारा रेस्क्यू गाड़ियों को भी स्टैंड बाई पर रखा गया है। ताकि बर्फबारी, बारिश या रोड ब्लॉक की वजह से चुनाव दल वहां फंस न जाए।” नाथंग के अलावा सिक्किम में 11 विधानसभा सीटें हैं जिनके लिए 214 बूथों पर वोट पड़ेंगे. सिक्किम में कुल 1,90,135 मतदाता है।