हल्द्वानी-आप भी है यूरिन की समस्या से परेशान, तो पढिय़े डा. एनसी पाण्डेय के उपाय

Slider

Sahas homeopathic-साहस होम्योपैथिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने आज यूरिन मेंं समस्या को लेकर जानकारी दी। डा. पाण्डेय ने बताया कि यूरिन असंयम या यूरिन को न रोक पाने के लिए ओवर एक्टिव ब्लैडर, तंत्रिका की क्षत, मूत्र मार्ग का संक्रमण, पेल्विक की मसल्स कमजोर व बढ़ती उम्र जैसे कई कारण हो सकते हैं। यूरिन को रोक ना पाना वह स्थिति है, जब किसी व्यक्ति का अपने यूरिन पर नियंत्रण नहीं रहता, यह एक समान समस्या हैं पुरुषों में तो यह समस्या 60 वर्ष के बाद यदि उनके प्रोस्टेट ग्लैंड बढ़ते हैं, तब देखने को मिलती है। परंतु कई महिलाओं में यह आम समस्या है।

देखियो वीडियो-

Slider

डा. पाण्डेय ने बताया कि ज्यादातर महिलाएं झिझक के कारण इस समस्या को नहीं बता पाती है। अधिकतर यह कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं से पैल्विक मांसपेशियों पर खिंचाव बढ़ता है जिसके कारण मूत्राशय उतेजित होता है यूरिन रोकना पाने की परेशानी बढ़ जाती है। उन्होंने बताया कि इसके कुछ खास लक्षण नजर आने वाले नहीं होते यूनियन रोक ना पाना यूरिन के लिए भाग कर जाना कई बार पेट में दर्द आदि लक्षण नजर आते हैं।

nc Pandey Sahas Hemopaithic

वैसे तो यूरिन जितनी ज्यादा आये शरीर के लिए उतना ही अच्छा है। क्यंूकि ये शरीर की गंदगी को बाहर निकालने का रास्ता है परंतु किसी को यदि काम आए तो वह भी नुकसान और यदि किसी को यह इतना आए की रोक ना पाए तो उससे भी नुकसान होता है। इसके रोकने के उपाय उन्होंने अपने वीडियो के माध्यम से बताये है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें