inspace haldwani
Home सोशल अगर आपको सफर के दौरान आती है उल्टी, घर से निकलने से...

अगर आपको सफर के दौरान आती है उल्टी, घर से निकलने से पहले कर लें ये छोटा सा काम…

न्यूज टुडे नेटवर्क-नई दिल्ली। अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टियां होने लगती है, तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपके लिए लाये है कि कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से इस समस्या बचना आपके लिए बहुत ही आसान हो जायेगा। कई लोगों को अक्सर ट्रेवलिंग या यात्रा के दौरान सिर में दर्द, उल्टी या पेट में दर्द की शिकायत हो जाती है। इस वजह से हमेशा ही सफर खराब हो जाता है और आप उसे पूरी तरह एंजॉय नहीं कर पाते हैं। इसके चलते यात्रा के समय में जरुरत से ज्यादा थकान और सुस्ती हो जाती है। लेकिन कुछ आसान उपायों से इस समस्या से निपटा जा सकता है।

vomting2

ये है आसान उपाय?

  • अदरक उल्टी में काफी कारगर होती हैष ट्रेवलिंग के दौरान अदरक का छोटा टुकड़ा मुंह में रखें और चबाएं। अदलर से बनी टॉफी भी खा सकते हैं। अगर अदरक से बनी चाय पी लें तो भी यात्रा के समय उल्टी की समस्या नहीं होगी।
  • तुलसी की पत्तियां भी आपकी इसमें मदद करेंगी। ट्रेवलिंग पर निकलने से पहले तुलसी की पत्तियों को चबाएं। रास्ते में इसे चबाते रहें, आराम मिलेगा।
  • एक बोतल में नींबू, पुदीने का रस और काला नमक डालकर अपने साथ रखें और थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहें। ये भी उल्टी से बचाव करेगा।
  • प्याज के रस से भी फायदा होता है। प्याज के एक चम्मच रस में एक चम्मच अदरक का रस डालकर पीने से आराम होता है। घर से निकलने से एक घंटे पहले इस रस को पिएं, फायदा होगा।
  • पुदीने की सूखी पत्तियों को गर्म पानी में उबालें, एक चम्मच शहद मिला लें और इसे चाय की चरह पिएं। घर से निकलने से एक घंटा पहले पिएं, रास्ते में उल्टी नहीं होगी।

    याद रखें जब भी किसी यात्रा पर निकलें किसी भी तरह का भारी भोजन ना करें। मसालेदार खाने से भी परहेज करें।

Related News

नई दिल्ली- टाटा के इस फैसले से चीन को उठाना पड़ेगा नुक्सान, होगा ये बड़ा बदलाव

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ग्रॉसरी कंपनी बिग बास्केट में सबसे बड़ा हिस्सेदार अब टाटा ग्रुप होने जा रहा है। टाटा ने स्पष्ट किया...

नई दिल्ली- जाने क्या है SBI की डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस, ग्राहकों को घर बैठे कैसे पहुंचेगा लाभ

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अगर आपका भी खाता है तो अब आपको बैंक की ओर से घर...

नई दिल्ली- रेलवे ने शुरू की ई-कैटरिंग सुविधा, सीट पर बैठे-बैठे यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

इंडियन रेलवे ने ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है। रेलवे द्वारा जारी जानकारी के अनुसार फिलहाल ये...

लोन देने वाले ऐप चुरा सकते हैं आपका पर्सनल डाटा, गूगल ने इतने ऐप्स‍ कर दिए हैं बैन

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। अगर आप पर्सनल लोन लेने के इच्‍छुक हैं तो सीधे आथोराइज्‍ड बैंक या सरकारी एजेंसी से ही सम्‍पर्क करें। इंटरनेट के...

विदेश:लॉक डाउन में पति को कुत्ता बनाकर टहलने निकली महिला, पुलिस ने लगाया पौने दो लाख का जुर्माना

न्यूज टुडे नेटवर्क। कई देशों में कोरोना काल की वजह से अभी लॉकडाउन लगा हुआ है। इस कारण घर से बाहर निकलने के लिए...

नई दिल्ली-Whatsapp को तेजी से पछाड़ रहा ये मैसेंजर एप, इसलिए हासिल की टॉप पोजिशन

इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी 2021 का काफी नुकसान हो रहा है और दुनियाभर में लोग इस ऐप का विकल्प...