अगर आपको सफर के दौरान आती है उल्टी, घर से निकलने से पहले कर लें ये छोटा सा काम…

Slider

न्यूज टुडे नेटवर्क-नई दिल्ली। अगर आपको भी सफर के दौरान उल्टियां होने लगती है, तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपके लिए लाये है कि कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से इस समस्या बचना आपके लिए बहुत ही आसान हो जायेगा। कई लोगों को अक्सर ट्रेवलिंग या यात्रा के दौरान सिर में दर्द, उल्टी या पेट में दर्द की शिकायत हो जाती है। इस वजह से हमेशा ही सफर खराब हो जाता है और आप उसे पूरी तरह एंजॉय नहीं कर पाते हैं। इसके चलते यात्रा के समय में जरुरत से ज्यादा थकान और सुस्ती हो जाती है। लेकिन कुछ आसान उपायों से इस समस्या से निपटा जा सकता है।

vomting2

Slider

ये है आसान उपाय?

  • अदरक उल्टी में काफी कारगर होती हैष ट्रेवलिंग के दौरान अदरक का छोटा टुकड़ा मुंह में रखें और चबाएं। अदलर से बनी टॉफी भी खा सकते हैं। अगर अदरक से बनी चाय पी लें तो भी यात्रा के समय उल्टी की समस्या नहीं होगी।
  • तुलसी की पत्तियां भी आपकी इसमें मदद करेंगी। ट्रेवलिंग पर निकलने से पहले तुलसी की पत्तियों को चबाएं। रास्ते में इसे चबाते रहें, आराम मिलेगा।
  • एक बोतल में नींबू, पुदीने का रस और काला नमक डालकर अपने साथ रखें और थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहें। ये भी उल्टी से बचाव करेगा।
  • प्याज के रस से भी फायदा होता है। प्याज के एक चम्मच रस में एक चम्मच अदरक का रस डालकर पीने से आराम होता है। घर से निकलने से एक घंटे पहले इस रस को पिएं, फायदा होगा।
  • पुदीने की सूखी पत्तियों को गर्म पानी में उबालें, एक चम्मच शहद मिला लें और इसे चाय की चरह पिएं। घर से निकलने से एक घंटा पहले पिएं, रास्ते में उल्टी नहीं होगी।

    याद रखें जब भी किसी यात्रा पर निकलें किसी भी तरह का भारी भोजन ना करें। मसालेदार खाने से भी परहेज करें।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें