ट्रैक्‍टर दहाड़: राकेश टिकैत बोले- साल 2024 तक आंदोलन से पीछे नहीं हटेंगे किसान

न्यूज टुडे नेटवर्क। कृषि कानूनों को लेकर आज गुरूवार को देश भर में किसान ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं। नई दिल्ली में कड़ी सुरक्षा के बीच हजारों किसानों ने सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में रैली निकालकर प्रदर्शन किया। भाकियू के आवाह्न पर उत्तर प्रदेश के भी तमाम जिलों में किसानों ने ट्रैक्टर
 | 
ट्रैक्‍टर दहाड़: राकेश टिकैत बोले- साल 2024  तक आंदोलन से पीछे नहीं हटेंगे किसान

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। कृषि कानूनों को लेकर आज गुरूवार को देश भर में किसान ट्रैक्‍टर रैली निकाल रहे हैं। नई दिल्‍ली में कड़ी सुरक्षा के बीच हजारों किसानों ने सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में रैली निकालकर प्रदर्शन किया। भाकियू के आवाह्न पर उत्‍तर प्रदेश के भी तमाम जिलों में किसानों ने ट्रैक्‍टर रैली निकालकर विरोध जताया। गौरतलब है कि लगभग डेढ़ माह से अधिक समय से किसान दिल्‍ली की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं।

इस दौरान भाकियु नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हम साल 2024 तक सरकार के खिलाफ प्रदर्शन को तैयार हैं किसान पीछे नहीं हटेंगे। उन्‍होंने कहा कि नए कृषि कानूनों के जरिए सरकार किसानों को दबाने का प्रयास कर रही है। इससे पहले सरकार और किसानों के बीच सुलह को लेकर कई दौर की वार्ता हो चुकी है लेकिन अभी तक इस मसले पर कोई हल नहीं निकल सका है।

कृषि कानूनों के खिलाफ भीषण ठंड, बारिश के बावजूद हजारों की संख्या में किसान पिछले 40 दिनों से भी ज्यादा समय से दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं और उनकी मांग है कि सरकार इन कानूनों को वापस लें और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) कानून बनाए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राकेश टिकैत ने बताया कि हमने सरकार को चेतावनी देने के लिए ट्रैक्टर रैली निकाली है और हम 26 जनवरी को (गणतंत्र दिवस) ट्रैक्टर रैली निकालेंगे। वहीं, कुछ किसान नेताओं ने इसे 26 जनवरी को होने वाली रैली का ट्रेलर मात्र बताया है। उल्लेखनीय है कि किसान आंदोलन को समाप्त करने के लिए किसान संघों और सरकार के बीच आठ दौर की वार्ता हो चुकी है लेकिन अभी तक समाधान नहीं निकल पाया है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही दोनों मुद्दों का हल निकल जाएगा।

वहीं, ट्रैक्टर रैली में जींद की एक महिला को ट्रैक्टर सीखते हुए देखा गया। समाचार एजेंसियों के अनुसार 26 जनवरी को किसानों की परेड मार्च में भाग लेने के लिए जींद में एक महिला ट्रैक्टर चलाना सीख रही है। महिला ने बताया कि 26 जनवरी को हम दिल्ली पहुंचेंगे। अगर सरकार नहीं मानेगी तो ट्रैक्टर-ट्राली लेकर परेड करेंगे, जिसके लिए हम ट्रेनिंग ले रहे हैं। हम बिल्कुल पीछे नहीं हटेंगे।