Picnic Spot in Lucknow: नवाबों के शहर में एक और पिकनिक स्पॉट

One More Picnic Spot in Lucknow: नवाबों के शहर लखनऊ (Lucknow) को बहुत जल्द एक नया पिकनिक स्पॉट (Picnic Spot) मिलने जा रहा है। पीजीआई (PGI) के पास रसूलपुर इंथोरिया स्थित वन विभाग (Forest Department) के विश्राम गृह (Rest House) को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित (Developed) किया जा रहा है। नवाबगंज (Nawabganj) पक्षी
 | 
Picnic Spot in Lucknow: नवाबों के शहर में एक और पिकनिक स्पॉट

One More Picnic Spot in Lucknow: नवाबों के शहर लखनऊ (Lucknow) को बहुत जल्द एक नया पिकनिक स्पॉट (Picnic Spot) मिलने जा रहा है। पीजीआई (PGI) के पास रसूलपुर इंथोरिया स्थित वन विभाग (Forest Department) के विश्राम गृह (Rest House) को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित (Developed) किया जा रहा है। नवाबगंज (Nawabganj) पक्षी (Bird) विहार की तर्ज पर तैयार विश्राम गृह परिसर में स्थित झील (Lake) का भी सुंदरीकरण (Beautification) किया गया है। पूरी तरह से तैयार होने के बाद यहां बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पक्षी देखने को मिलेंगे।
Picnic Spot in Lucknow: नवाबों के शहर में एक और पिकनिक स्पॉट
15 हेक्टर में बने विश्राम गृह में 5 हेक्टेयर में झील है। इसकी सफाई कराने के साथ-साथ किनारों पर पेड़ पौधे भी लगाए जा रहे हैं। यहां ठंड के समय लोग देशी व विदेशी पक्षियों को देख सकेंगे। इसमें हिरण (Deer), मोर (Peacock) जैसे वन्य जीव भी होंगे। यहां सेल्फी पॉइंट (Selfie Point), झूले (Swing) व बैठने की व्यवस्था के साथ-साथ फाउंटेन (Fountain) भी बनवाया जा रहा है। यहां पर लोगों को निशुल्क प्रवेश (Entry) दिया जाएगा।

यहां एक दिन रुकने का किराया 200 रुपए होगा, इसमें किचन की सुविधा भी उपलब्ध होगी। लोग खुद खाना बनाकर खा सकते हैं साथ ही विभाग की तरफ से कैंटीन की सुविधा भी दी जाएगी। लोग यहां मौके पर आकर भी बुकिंग करवा सकते हैं। यहां एक बार में लगभग 300 लोगों की प्रवेश की अनुमति होगी। पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद इसका प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।