स्‍कूलों के पास टॉफी और मिठाइयों के साथ खूब बिक रहे तंबाकू उत्‍पाद, रिसर्च में खुलासा

न्यूज टुडे नेटवर्क, लखनऊ। देश में तंबाकू कंपनियां युवाओं को व्यवस्थित रूप से निशाना बना रही हैं। शिक्षा संस्थाओं के आस-पास तंबाकू उत्पादों की बिक्री और उनका प्रचार करके बच्चों एवं किशोरों को निशाना बनाया जा रहा है। देश के 25 शहरों में स्कूलों के आसपास 72 फीसदी बिक्री केंद्र सिगरेट, बीड़ी और बगैर धुएं वाले
 | 
स्‍कूलों के पास टॉफी और मिठाइयों के साथ खूब बिक रहे तंबाकू उत्‍पाद, रिसर्च में खुलासा

न्‍यूज टुडे नेटवर्क, लखनऊ। देश में तंबाकू कंपनियां युवाओं को व्यवस्थित रूप से निशाना बना रही हैं। शिक्षा संस्थाओं के आस-पास तंबाकू उत्पादों की बिक्री और उनका प्रचार करके बच्चों एवं किशोरों को निशाना बनाया जा रहा है। देश के 25 शहरों में स्कूलों के आसपास 72 फीसदी बिक्री केंद्र सिगरेट, बीड़ी और बगैर धुएं वाले तंबाकू उत्पादों को प्रदर्शित करते पाए गए। ये सब  कैंडीज और मिठाइयों के आस-पास रखे थे जहां बच्चे उन्हें आसानी से देख लें।

सिगरेट की खुली बिक्री हो रही थी और कोई भी जेब खर्च के पैसे से इन्हें आसानी से खरीद भी सकता है। उन्हें मुफ्त और छूट पर तंबाकू उत्पादों की भी पेशकश की जा रही थी।

बिग टोबैको, टाइनी टारगेट यानी नुकसानदेह तंबाकू का बच्‍चों पर पड़ने वाले प्रभाव पर अध्ययन किया गया। हाल में जारी इस अध्ययन के अनुसार मौजूदा कोटपा  कानून 2003 (सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम) में ऐसी खामियां हैं जिससे बिक्री की जगह पर प्रचार और उत्पाद का प्रदर्शन संभव होता है तथा तंबाकू कंपनियां इसका दुरुपयोग युवाओं तथा बच्चों को निशाना बनाने के लिए कर रही हैं।

तंबाकू उत्पादों के मुफ्त वितरण की पेशकश

बिक्री की जिन 885 जगहों की जांच की गई उनमें 111 में प्रचार-प्रसार के लिए तंबाकू उत्पादों के मुफ्त वितरण की  पेशकश थी। टीम 106 जगहों पर विशेष या सीमित एडिशन वाले पैक थे। 105 जगहों पर तंबाकू उत्पादों की कीमत मे  छूट की पेशकश थी। जांच की गई बिक्री की 885 जगहो में से 553 मे तंबाकू उत्पाद प्रदर्शित थे। इसमें इन पर छपी स्वास्थ्य की चेतावनी को छिपाकर रखा गया था।