iimt haldwani

नई दिल्ली- अगर नहीं करा है अपने आधार को पैन से लिंक, तो आयकर विभाग बड़ा सकता है आपकी परेशानी

116

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो आप जल्द ही बड़ी धुवीधा में पड़ सकते है। इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा 139एए के तहत आपका पैन इनवैलिड माना जाएगा। पैन कार्ड से आधार को जोड़ने की समयसीमा 31 मार्च के काफी पास आ जाने के बाद भी अब तक 50 प्रतिशत पैनकार्ड धारकों ने ही अपने आधार को पैन से जोड़ा है। जानकारी मुताबिक आयकर विभाग ने अब तक 42 करोड़ स्थायी खाता संख्या (पैन) आवंटित किये हैं। इनमें से 23 करोड़ लोगों ने ही पैन से आधार जोड़ा है।

amarpali haldwani

ये लिंक करने की अंतिम तिथि

आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तिथि पहले 30 जून, 2018 तय की गई थी, जिसे बढ़ाकर अब 31 मार्च, 2019 कर दिया गया है। अगर आपने तय समय-सीमा के भीतर पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया, तो इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा 139एए के तहत आपका पैन इनवैलिड माना जाएगा। वही एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अब आप ऑनलाइन आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। आपका टैक्स रिफंड फंस सकता है। साथ ही पैन कार्ड इनवैलिड हो जाएगा।

कैसे करें पैन को आधार से लिंक

आप आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाएं। यहां पर बाईं तरफ दिए गए लाल रंग के ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें। अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो रजिस्ट्रेशन कीजिए। लॉगइन करते ही पेज खुलेगा। ऊपर दिख रही ब्लू स्ट्रिप में प्रोफाइल सेटिंग चुनें। प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा। इसे सेलेक्ट करें। यहां दिए गए सेक्शन में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें। जानकारी भरने के बाद नीचे दिख रहे ‘लिंक आधार’ ऑप्शन पर क्लिक करें। वही मोबाइल के जरिए लिंक-अप एसएमएस बेस्‍ड सर्विस का इस्‍तेमाल करते अपने पैन से आधार को लिंक कर सकते हैं। इनक‍म टैक्‍स डिपार्टमेंट की जानकारी के मुताबिक 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है।