थायराइड से परेशान हैं तो करें ये आसान उपाय, तुरंत मिलेगी सफलता

थायराइड की समस्या से आज एक बड़ी आबादी जूझ रही है, यह एक गंभीर समस्या है। तनावग्रस्त जीवनशैली से थायराइड रोग बढ़ रहा है। थायराइड में वजन बढऩे के साथ हार्मोन असंतुलन भी हो जाते हैं। थायरायड को कुछ लोग साइलेंट किलर मानते हैं क्योंकि इसके लक्षण बहुत देर में पता चलते हैं। इस समस्या
 | 
थायराइड से परेशान हैं तो करें ये आसान उपाय, तुरंत मिलेगी सफलता

थायराइड की समस्या से आज एक बड़ी आबादी जूझ रही है, यह एक गंभीर समस्या है। तनावग्रस्त जीवनशैली से थायराइड रोग बढ़ रहा है। थायराइड में वजन बढऩे के साथ हार्मोन असंतुलन भी हो जाते हैं। थायरायड को कुछ लोग साइलेंट किलर मानते हैं क्योंकि इसके लक्षण बहुत देर में पता चलते हैं। इस समस्या से कई अन्य बीमारियां जन्म लेने लगती हैं। एक स्टडी के मुताबिक, गर्दन के अंदर और कॉलरबोन के ठीक ऊपर स्थित थायराइड तितली के आकार की ग्रंथि होती है। इस ग्रंथि के हार्मोन्स में असंतुलन से समस्या पैदा हो जाती है।

थायराइड से परेशान हैं तो करें ये आसान उपाय, तुरंत मिलेगी सफलता

इन बातों का रखें खास ध्यान

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड विकार दस गुना ज्यादा होता है। थायरायड को ठीक करने के ज्यादातर लोग दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन थायरायड में दवाओं के साथ ही योग करना भी फायदेमंद हो सकता है। इस बीमारी के चलते खाने-पीने का खास ध्यान भी रखना चाहिए। थायराइड के रोगी को हर 3 महीने मे इसकी जांच करवानी चाहिए। थयराइड चेक करने से 12 घंटे पहले कुछ न खाये या पिये । तभी जाकर टेस्ट में सही जांच आयेगा।आइये आपको बताते हैं ऐसे ही एक खास योग अनुलोम-विलोम के बारे में-

थायराइड के लक्षण

वजन बढ़ना,  कब्ज , ठंड ज्यादा लगना,  प्रतिरोधक क्षमता,  थकान होना , त्वचा का सूखना या ड्राई होना, जुकाम होना, डिप्रेशन, बाल झड़ना , सिर ,गर्दन और जोड़ों में दर्द, शारीरिक व मानसिक विकास धीमा ,  भूख कम लगना, आवाज़ में भारीपन ,  चेहरे और बॉडी पर सूजन।

अनुलोम-विलोम

सबसे पहले सुखासन की मुद्रा में बैठ जाएं। उसके बाद आंखे बंद कर लें और नाक के दाहिने छिद्र को दाहिने हाथ के अंगूठे से बंद करके बांए छिद्र से धीरे-धीरे गहरी सांस लें। फिर नाक के बाएं छिद्र को बाकी अंगुलियों से बन्द करके नाक के दाएं छिद्र को खोलकर धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़ें। इसके बाद फिर नाक के दाएं छिद्र से ही गहरी सांस लें और नाक के दाएं छिद्र को बन्द करके बाएं छिद्र से सांस को बाहर छोड़ें। इस तरह की प्रक्रिया से एक चक्र पूरा होता है। इसे करने से रक्त का संचालन सही तरीके से होता है और बहुत से रोगों में आराम मिलता है। रोज आधा घंटा एक्सर्साइज़ करने से थायराइड कंट्रोल में रहता है और बढ़ता भी नहीं है। नियमित रूप से योग और प्राणायाम करने से थायराइड ठीक कर सकते है।

थायराइड से परेशान हैं तो करें ये आसान उपाय, तुरंत मिलेगी सफलता

इन चीजों का करें सेवन

ऑवले का चूर्ण ओर शहद – ऑवला चूर्ण और शहद के मिश्रण का सेवन करने से आपको 10-15 दिनों में आपको महसूस होने लगेगा। इसके लिए आपको खाली पेट एक चम्मच शहद में 5-10 ग्राम ऑवला चूर्ण मिक्स करके उंगली से चाटना होगा। इस प्रक्रिया को रात को खाना खाने के 2 घंटे बाद एक बार फिर दोहराएं। इस उपाय से आपका मोटापा भी कंट्रोल होगा।

पानी – थयराइड से प्रभावित व्यक्ति को प्रतिदिन तीन से चार लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए जिससे उसकी बॉडी से विशेले प्रद्धार्थ निकालने में काफी मदद मिलता है।

अदरक – अदरक में मौजूद गुण जैसे पोटैशियम, मैग्रीशियम आदि थॉयरड की समस्या से निजात दिलवाते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण थायराइड को बढऩे नहीं देती है और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार करती है। फलों और सब्जियों को सेवन अधिक करना चाहिए। ये थायरायड को कभी बढऩे नहीं देता। हरी मिर्च और टमाटर बेहद फायदेमंद हैं।

दही और दूध का सेवन- थायराइड से ग्रस्त लोगों को दही और दूध का इस्तेमाल अधिक से अधिक करना चाहिए। दूध और दही में मौजूद केल्श्यिम, मिनरल और विटामिन्स थायराइड से ग्रसित पुरुषों को स्वस्थ् बनाए रखने का काम करते हैं।

मुलेठी – थयराइड के मरीजों को बड़ी जल्दी थकान होने लगती है और वे जल्द ही थक जाते हैं। ऐसे में मुलेठी का सेवन करना बेहद फायदेमंद है। मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथि को संतुलित बनाते हैं। मुलेठी थायराइड कैंसर को बढऩे से रोकता है।

नमक – बाज़ार में उपलब्ध सफ़ेद नमक का थायरोइड में परहेज करे। खाने में सिर्फ काला नमक या सेंधा नमक का प्रयोग करे।