inspace haldwani
Home लाइफस्टाइल ऑफिस में काम करने वाले ऐसे करें विटामिन डी की...

ऑफिस में काम करने वाले ऐसे करें विटामिन डी की कमी को पूरा

सर्दियों में धुप सेकना एक तरफ जहाँ हमे ठण्ड से बचाता है वही हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी को भी पूरा करता है हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी होता है। शरीर में मौजूद विटामिन डी इम्यूनिटी मजबूत बनाने रखने के साथ वायरल संक्रमण से भी बचाने का काम करता है। व्यक्ति सूर्य की रोशनी से लगभग 80 प्रतिशत तक विटामिन डी ग्रहण कर सकता है। लेकिन अक्सर यह देखा गया है कि कई कारणों से लोग धूप नहीं सेंक पाते हैं, जिसकी वजह से उनके शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है। जो हड्डियों के कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह है। अगर आपके साथ भी कुछ इस तरह की परेशानी है और आप धूप नहीं सेंक पाते हैं तो विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए ये कुछ उपाय आप अपना सकते हैं ।

संतरा-
संतरे में विटामिन सी और डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। अगर सर्दियों में आप किसी वजह से धूप नहीं सेंक पा रहे हैं तो विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में ऑरेंज जूस को शामिल कर सकते हैं।

मशरूम-
मशरूम का नियमित सेवन करने से हमारी जरूरत का लगभग 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिल जाता है, जो विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है। इतना ही नहीं मशरूम में मौजूद कई पोषक तत्व इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करते हैं, जिससे व्यक्ति सर्दी-जुकाम से भी दूर रहता है।

अंडे-
अंडे का सफेद भाग प्रोटीन-पैक के रूप में जाना जाता है जबकि अंडे की जर्दी विटामिन डी का भंडार है। विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए सर्दियों में अंडे का सेवन करें।

बादाम-
बादाम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। बादाम में मौजूद विटामिन डी आपको कई शारीरिक समस्याओं से बचाने में मददगार है। बादाम के दूध में विटामिन-डी और कैल्शियम की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही इनके विकास में मदद करती है।

मछली-
मछली में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। खास तौर पर ट्यूना और सैल्मन जैसी मछली खाना आपकी हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद माना जाता है, क्योंकि ये आपके शरीर में विटामिन डी की एक तिहाई मात्रा की आपूर्ति कर देती है।

Related News

नई दिल्ली- जाने क्या है सब्जियों के राजा बैंगन का इतिहास, इन बीमारियों के लिए है फायदेमंद

भर्ता हो या फिर बिहारी लिट्टी के साथ खाए जाने वाला चोखा, टमाटर और मटर के साथ लजीज सब्जी भी कम नहीं। बात सब्जियों...

नई दिल्ली- स्वादिष्ठ नेपाली पिज्ज़ा बनाने की ये है पूरी रैसिपी, इन चीजों की मदद से तैयार करें होम मेड पिज़्ज़ा

पिज्जा का स्वाद अनोखा होता है यही वजह है कि कई लोगों को पिज्जा काफी पसंद होता है। लेकिन क्या आपने कभी नेपाली पिज्ज़ा...

हल्द्वानी- ब्यूटी फोटोशूट कॉंटेस्ट का आयोजन , शाही वेडिंग ड्रेस आभूषण के साथ रैम्प में उतरी मॉडल्स

हल्द्वानी - हल्द्वानी में आज नलिन बालटियाँ फोटोग्राफी द्वारा ,ब्राइडल ब्यूटी फोटोशूट कॉंटेस्ट करवाया गया। जिसका एकमात्र उद्देश हल्द्वानी शहर में आने वाले वेडिंग सीज़न...

मकर संक्रानि के विशेष पर्व पर सूर्य की ऐसे करे पूजा,खत्म होंगे सारे दोष

मकर संक्रांति हिन्दू संस्कृति का एक विशेष त्यौहार है जिसे पुरे भारत वर्ष में मनाया जाता है ऐसी मान्यता है की यह पर्व सूर्य...

बर्ड फ्लू की संभावनाओं के साथ सावधानी बरतने की है जरूरत,अपनायें ये तरीके।

जहाँ एकतरफ देश कोरोना का संकट झेल रहा है वही अब बर्ड फ्लू नाम की बीमारी ने लोगों के मन में दहशत पैदा कर...

नई दिल्ली-Whatsapp को तेजी से पछाड़ रहा ये मैसेंजर एप, इसलिए हासिल की टॉप पोजिशन

इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी 2021 का काफी नुकसान हो रहा है और दुनियाभर में लोग इस ऐप का विकल्प...