हल्द्वानी- बसों में फ्री का सफर करने वाले अब जेब में पैसे रखकर चले, लागू हुआ यह सिस्टम

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क- लंबे समय से उत्तराखंड की रोडवेज बसों में फ्री में सफर करने वालों को बड़ा झटका लगा है। अब आने-जाने में टिकट लेना होगा जिसके बाद टिकट के पैसे उनके खाते में आ जायेंगे। सरकार यात्रियों के फ्री सफर को डीबीटीएल योजना से जोडऩे जा रही है। जिसके लिए खाका तैयार किया
 | 
हल्द्वानी- बसों में फ्री का सफर करने वाले अब जेब में पैसे रखकर चले, लागू हुआ यह सिस्टम

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क- लंबे समय से उत्तराखंड की रोडवेज बसों में फ्री में सफर करने वालों को बड़ा झटका लगा है। अब आने-जाने में टिकट लेना होगा जिसके बाद टिकट के पैसे उनके खाते में आ जायेंगे। सरकार यात्रियों के फ्री सफर को डीबीटीएल योजना से जोडऩे जा रही है। जिसके लिए खाका तैयार किया जा रहा है। परिवहन सचिव शैलेश बगोली के अनुसारए रोडवेज प्रबंधन को इस व्यवस्था को शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। हर साल करीब सैकड़ों बसों में सरकार लोगों को मुफ्त में सफर कराती है। जिसका खर्च हर साल लगभग 5 करोड़ आता है। पिछले महीनों मुफ्त यात्रा में गड़बड़झाला सामने आया। जिसमें मुफ्त यात्रा में सांसदों को भी बसों से यात्रा करायी गई। जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है।

हल्द्वानी- बसों में फ्री का सफर करने वाले अब जेब में पैसे रखकर चले, लागू हुआ यह सिस्टम

पढ़े कैसे काम करेगा सिस्टम

डीबीटीएल सिस्टम के अंदर कोई भी फ्री यात्रा करने वाला व्यक्ति पूरा टिकट देगा। इसके बाद उस टिकट का मूल्य बैंक खाते में जमा कराया दिया जायेगा। हालांकि खाते में धन जमा कराने की व्यवस्था का खाका अभी तय नहीं हो पाया है। इसके लिए जल्द ही परिवहन सचिव की अध्यक्षता में रोडवेज अफसरों की बैठक प्रस्तावित है। इसमें तय किया जाएगा कि टिकट का पैसा रोडवेज देगा या फिर सरकार। इस सक्रीम के तहत सांसद, विधायक, राज्य निर्माण आंदोलनकारी, स्वतंत्रता सेनानी, पत्रकार, स्कूल-कॉलेज छात्राएं, स्वतंत्रता सेनानी की विधवा, आर्मी वारंट, 65 साल और अधिक आयु के सीनियर सिटीजन, दिव्यांग आदि ले सकेंगे। इससे किसी दूसरे के नाम पर दूसरा व्यक्ति सफर नहीं कर पायेगा।