बरेली में ये बीमारी भी बढ़ रही, 5 दिन में मिले 79 मरीज, जानिए डॉक्‍टरों की सलाह

न्यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के बरेली जिले में लोगों में टीबी की बीमारी भी बढ़ रही है। पिछले पांच दिनों में हुई जांच में 79 मरीज मिले हैं। डॉक्टरों ने मरीजों को नियमित इलाज कराने की सलाह दी है। रजिस्ट्रेशन के बाद इलाज भी शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत टीबी
 | 
बरेली में ये बीमारी भी बढ़ रही, 5 दिन में मिले 79 मरीज, जानिए डॉक्‍टरों की सलाह

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के बरेली जिले में लोगों में टीबी की बीमारी भी बढ़ रही है। पिछले पांच दिनों में हुई जांच में 79 मरीज मिले हैं। डॉक्‍टरों ने मरीजों को नियमित इलाज कराने की सलाह दी है। रजिस्‍ट्रेशन के बाद इलाज भी शुरू कर दिया है।

राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत टीबी हारेगा देश जीतेगा एक्टिव केस फाइन्डिंग (एसीएफ) अभियान चल रहा है। बरेली जिले में 5 दिन में 5 लाख 18 हजार 509 की जांच हो चुकी है।

जिला क्षय अधिकारी डा. कैलाश चन्द्र जोशी ने बताया कि जिलेभर में टीमें लोगों की जांच के काम लगी हुई हैं। जांच का लक्ष्‍य दूसरे चरण में 2 से 12 जनवरी तक है। इसमें शहरी एवं ग्रामीण बस्ती एवं हाई रिस्क जनसंख्या पर एचआईवी, डायबिटीज एवं टीबी के संभावित मरीजों की जांच की जा रही है।

इतनी लोगों की जांच की जाएगी बरेली में

जिले में 9 लाख 49 हजार 630 लोगों की जांच होनी हैं जिसमें अभी तक 5 लाख 18 हजार 509 की जांच हुई है। जिसमें से 1553 लोगों की बलगम की जांच हुई। इसमें 79 टीबी मरीजों की पुष्टि हुई। अब तक नवाबगंज, फरीदपुर ब्लाक में 13-13 मरीजों की पुष्टि हुई है।

तीन सदस्‍यीय टीम में ये शामिल

जांच की तीन सदस्यीय टीम में आशा कार्यकत्री, आगंनबाड़ी कार्यकत्री,  एसीएफ (एक्टिव केस फाइन्डिंग) के अधिकारी घर-घर जाकर जांच कर रहे हैं। तृतीय चरण 13 से 25 जनवरी तक होगा। इसमें जनपद के निजी चिकित्सकों से संपर्क कर उन्हें टीबी की जानकारी दी जाएगी। इस अभियान में 408 टीमें और 80 सुपरवाइजर कार्य करेंगे।