इस दिन होगा कोरोना वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास , जानियें कौन से राज्य है शामिल?

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों के प्रशिक्षण का काम तेजी से चल रहा है। साथ ही जिला स्तर पर सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में प्रशिक्षण का काम पूरा किया जा चुका है। इसके अलावा सरकार की तरफ से उन प्राथामिकता समूहों की पहचान कर ली गई है, जिन्हें वैक्सीन
 | 
इस दिन होगा कोरोना वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास , जानियें  कौन से राज्य है शामिल?

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों के प्रशिक्षण का काम तेजी से चल रहा है। साथ ही जिला स्तर पर सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में प्रशिक्षण का काम पूरा किया जा चुका है। इसके अलावा सरकार की तरफ से उन प्राथामिकता समूहों की पहचान कर ली गई है, जिन्हें वैक्सीन लगेगी। पहले चरण में देश के 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगेगी, जिसमें स्वास्थ्यकर्मी, सुरक्षाकर्मी, सफाईकर्मी शामिल हैं। साथ ही जिन लोगों की उम्र 50 साल से ज्यादा है, ऐसे लगभग 27 करोड़ लोगों को पहले वैक्सीन दी जाएगी।

इस दिन होगा कोरोना वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास , जानियें  कौन से राज्य है शामिल?

कोरोना वायरस महामारी को हराने के लिए कई देशों ने अलग-अलग तरह की वैक्सीन तैयार की है, जिन्हें कई मुल्कों ने अपने वहां इस्तेमाल के लिए इजाजत भी दे दी है। ऐसे में जहां कई देशों में टीकाकरण की प्रक्रियां शुरू हो चुकी है, तो वहीं दूसरे कई अन्य देशों में भी ये जल्द ही शुरू हो जाएगी। इसके लिए भारत समेत कई देश अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। इसी कड़ी में भारत वैक्सीन वितरण की तैयारियों को परखने के लिए देश के चार राज्यों में पूर्वाभ्यास करने जा रहा है, ताकि जब वैक्सीन का वितरण होगा तो किसी तरह की खामियां न रह जाए।

28 और 29 दिसंबर 2020 को चार राज्यों के दो-दो जिलों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा और वो चार राज्य हैं पंजाब, आंध्र प्रदेश, अमस और गुजरात। इस पूर्वाभ्यास में चार मुख्य चरण होंगे, जिन पर केंद्र सरकार की पैनी नजर रहेगी। यहां हर जिले के करीबी डिपो तक 100 लाभार्थियों के लिए डमी वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। जहां डिपो से लेकर टीकाकरण वाली जगह तक के तापमान को ट्रैक किया जाएगा।

वैक्सीन के कोल्डचेन से लेकर लोगों को लगाने तक की सारी प्रक्रिया की जांच की जाएगी, ताकि जब असली वैक्सीन का वितरण होगा तब किसी तरह की खामियां न हो। लेकिन अगर ऐसा कुछ होता भी है, तो इन्हें समय रहते ही दूर किया जा सके। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब वैक्सीन वितरण का रिहर्सल होगा, तब कोल्डचेन में टीके की आपूर्ति, जांच रसीद, वैक्सीन को लगाने तक की पूरी प्रक्रिया की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी।

जब लाभार्थी को टीका लग जाएगा, तो उन्हें टीका लगने वाली जगह पर ही आधे घंटे तक इंतजार करने को कहा जाएगा ताकि उन पर नजर रखी जा सके। लेकिन अगर इस प्रक्रिया में किसी भी तरह की कोई कठिनाई आती है, तो सेंट्रल सर्वर के जरिए फिर इसे ट्रैक किया जाएगा। वहीं, टीकाकरण की प्रक्रिया से पहले ही लाभार्थियों को एक एमएमएस भेजा जाएगा, जिसके जरिए उन्हें ये जानकारी दी जाएगी कि उन्हें कौन टीका लगाएगा और किसी जगह पर उन्हें ये कोरोना का टीका लगेगा।