drishti haldwani

नई दिल्ली- इस्तेमाल कर रहे है इन कंपनियों के सिम कार्ड, तो जान ले क्यों बंद होने जारहे आपके कनेक्शन

203

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: 35 रुपए प्रतिमाह से कम खर्च करने वाले यूजर्स की संख्या एयरटेल के पास सबसे ज्यादा करीब 10 करोड़ है। जबकि आइडिया और वोडाफोन दोनों को मिलाकर 15 करोड़ ऐसे यूजर्स हैं। देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो डुअल सिमवाला मोबाइल इस्तेमाल करते हैं और दो से ज्यादा सिम रखते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग अपने अन्य मोबाइल नंबरों पर कम से कम रिचार्ज कराते हैं। इसलिए एक से अधिक सिम रखने वाले लोगों को भी यह खबर झटका देने वाली है।

iimt haldwani

25 करोड़ यूजर्स के बंद होजाएंगे नबंर

बता दें देश के करीब 25 करोड़ मोबाइल यूजर्स के लिए यह बुरी खबर है। दिग्गज टेलीकॉम कंपनिया एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने हर माह एक निश्चित सीमा से कम राशि खर्च करने वालों के मोबाइल कनेक्शन बंद करने का प्लान बनाया है। कंपनियों ने प्रति माह न्यूनतम रिचार्ज की सीमा 35 रुपए तय की है। यानी इससे कम खर्च करने वाले करीब 25 करोड़ 2जी मोबाइल यूजर्स का कनेक्शन बंद कर दिया जाएगा।

प्रत्येक यूजर्स को हर महीने 35 रुपए का रिचार्ज जरूरी करवाने की योजना के पीछे कंपनी की इनकम बढाना है। एयरटेल के 10 करोड़ यूजर यदि हर महीने कम से कम 10 रुपए का रिचार्ज कराएं तो कंपनी के खाते में 100 रुपए प्रतिमाह आएंगे। लेकिन जब कंपनी 35 रुपए प्रतिमाह का न्यूनतम रिचार्ज शुरू करने जा रही है तो समझिए कि इसके पीछे मोटी कमाई करने की योजना है। इसके अलावा कंपनियों की कोशिश है 2जी यूजर्स 4जी में स्विच कर जाएं और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें जो यूजर्स के लिए काफी खर्चीला है।