inspace haldwani
Home सोशल मौत के वक्त रखेंगे ये जरूरी चीजें पास, तो जरूर मिलता...

मौत के वक्त रखेंगे ये जरूरी चीजें पास, तो जरूर मिलता है मोक्ष ! यमदूतों से भी नहीं लगता डर

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : हिंदू धर्म में जन्म और मृत्यु बहुत अधिक महत्व रखते है। हिंदू धर्म एक ऐसा धर्म है जहां पर हजारों रीति-रिवाज और परंपराएं है। जिसके कारण इस धर्म की अपनी एक पहचान है। मृत्यु से कब किसका सामना हो जाए ये नहीं कहा जा सकता और न ही किसी को पता होता है। मौत से न तो कोई बच पाया है और न ही बच सकता है। जो जीवित है उसे एक न एक दिन मरना है, यही विधि का विधान है।

folder (1)

इसके बाद भी लोगों अपने चंद दिनों के जीवन को बेहतर बनाने और ज्यादा से ज्यादा धन कमाने के लिए गलत रास्ते को भी अपना लेते हैं। तो आइये जानते की मौत के समय कोनसी चीजें हो साथ-अगर मौत के समय साथ में हो ये चार चीजें तो जरूर मिलता है मोक्ष !

मृत्यु के समय मुख्य और जरूरी काम

tulsi

तुलसी का पौधा-अगर मौत के दौरान तुलसी का पत्ता या पैधा सिर के पास हो तो यमदूत का भय नहीं रहता। पुराणों के अनुसार, तुलसी भगवान विष्णु को काफी पंसद है, शायद यही कारण है कि ये भगवान विष्णु के सिर पर विराजित हैं।

gangajal

गंगाजल- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर मौत के समय मुंह में गंगाजल दिया जाए या सिर के पास रखा जाए तो उस व्यक्ति का तन-मन शुद्ध माना जाता है। जिसके कारण यमदूतों का भय नहीं रहता।

gitajayanti201/

श्रीमद्भाग्वत गीता- यह एक पवित्र ग्रंथ है, जिसकों लेकर लोगों की मान्याता है कि इसके अनुसरण से व्यक्ति को बेहतर जीवन का मार्ग मिलता है। ऐसे में मौत से पहले अगर किसी व्यक्ति के सामने गीता का पाठ किया जाए तो व्यक्ति का तन और मन का मोह दूर होता है।

ramayan

रामायण का पाठ – जानकारों के अनुसार मृत्युशैय्या पर लेटे व्यक्ति के लिए रामायण का पाठ करना काफी लाभदायक माना गया है। क्योंकि भगवान राम भी विष्णु के अवतार हैं, लिहाजा इस ग्रंथ में भगवान विष्णु के रामावतार की कथा है, जिसे सुनने से मन आनंद से भर आता है और मृत्यु पाने वाले व्यक्ति के लिए मुक्ति की राह आसान हो जाती है।

Related News

लोन देने वाले ऐप चुरा सकते हैं आपका पर्सनल डाटा, गूगल ने इतने ऐप्स‍ कर दिए हैं बैन

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। अगर आप पर्सनल लोन लेने के इच्‍छुक हैं तो सीधे आथोराइज्‍ड बैंक या सरकारी एजेंसी से ही सम्‍पर्क करें। इंटरनेट के...

विदेश:लॉक डाउन में पति को कुत्ता बनाकर टहलने निकली महिला, पुलिस ने लगाया पौने दो लाख का जुर्माना

न्यूज टुडे नेटवर्क। कई देशों में कोरोना काल की वजह से अभी लॉकडाउन लगा हुआ है। इस कारण घर से बाहर निकलने के लिए...

नई दिल्ली-Whatsapp को तेजी से पछाड़ रहा ये मैसेंजर एप, इसलिए हासिल की टॉप पोजिशन

इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी 2021 का काफी नुकसान हो रहा है और दुनियाभर में लोग इस ऐप का विकल्प...

जानिए, क्यों डिलीट भी हो सकता है आपका whhatsup एकाउंट, 2021 में क्या होंगे बदलाव

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। अगर आप व्‍हाट्सएप इस्‍तेमाल करते हैं तो व्‍हाट्सएप की नई प्राइवेसी पालिसी को जानना आपके लिए बेहद आवश्‍यक है। फरवरी 2021...

जानिए, स्पोर्ट्स छोड़कर दीपिका पादुकोण कैसे बन गईं बालीवुड की मस्तानी, आज है 35 वां बर्थडे

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। बालीवुड दीपिका पादुकोण आज बालीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्री हैं। इस सफलता के पीछे दीपिका की संघर्ष भरी कहानी है। मशहूर...

नई दिल्ली- IAS टीना डाबी और आमिर उल शफी की ऐसे थी लव स्टोरी, अब होने जा रहा तलाक

टीना डाबी राजस्थान कैडर की आईएएस हैं और वर्ष 2015 की टॉपर रह चुकी हैं। जबकि कश्मीर के आमिर उल शफी खान इसी परीक्षा...