drishti haldwani

मौत के वक्त रखेंगे ये जरूरी चीजें पास, तो जरूर मिलता है मोक्ष ! यमदूतों से भी नहीं लगता डर

135

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : हिंदू धर्म में जन्म और मृत्यु बहुत अधिक महत्व रखते है। हिंदू धर्म एक ऐसा धर्म है जहां पर हजारों रीति-रिवाज और परंपराएं है। जिसके कारण इस धर्म की अपनी एक पहचान है। मृत्यु से कब किसका सामना हो जाए ये नहीं कहा जा सकता और न ही किसी को पता होता है। मौत से न तो कोई बच पाया है और न ही बच सकता है। जो जीवित है उसे एक न एक दिन मरना है, यही विधि का विधान है।

iimt haldwani

folder (1)

इसके बाद भी लोगों अपने चंद दिनों के जीवन को बेहतर बनाने और ज्यादा से ज्यादा धन कमाने के लिए गलत रास्ते को भी अपना लेते हैं। तो आइये जानते की मौत के समय कोनसी चीजें हो साथ-अगर मौत के समय साथ में हो ये चार चीजें तो जरूर मिलता है मोक्ष !

मृत्यु के समय मुख्य और जरूरी काम

tulsi

तुलसी का पौधा-अगर मौत के दौरान तुलसी का पत्ता या पैधा सिर के पास हो तो यमदूत का भय नहीं रहता। पुराणों के अनुसार, तुलसी भगवान विष्णु को काफी पंसद है, शायद यही कारण है कि ये भगवान विष्णु के सिर पर विराजित हैं।

gangajal

गंगाजल- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर मौत के समय मुंह में गंगाजल दिया जाए या सिर के पास रखा जाए तो उस व्यक्ति का तन-मन शुद्ध माना जाता है। जिसके कारण यमदूतों का भय नहीं रहता।

gitajayanti201/

श्रीमद्भाग्वत गीता- यह एक पवित्र ग्रंथ है, जिसकों लेकर लोगों की मान्याता है कि इसके अनुसरण से व्यक्ति को बेहतर जीवन का मार्ग मिलता है। ऐसे में मौत से पहले अगर किसी व्यक्ति के सामने गीता का पाठ किया जाए तो व्यक्ति का तन और मन का मोह दूर होता है।

ramayan

रामायण का पाठ – जानकारों के अनुसार मृत्युशैय्या पर लेटे व्यक्ति के लिए रामायण का पाठ करना काफी लाभदायक माना गया है। क्योंकि भगवान राम भी विष्णु के अवतार हैं, लिहाजा इस ग्रंथ में भगवान विष्णु के रामावतार की कथा है, जिसे सुनने से मन आनंद से भर आता है और मृत्यु पाने वाले व्यक्ति के लिए मुक्ति की राह आसान हो जाती है।