इन शहरों में कुछ खास अंदाज में मनाया जाता है नवरात्रि पर्व, जानिए क्या है खास…

Slider

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है। दुर्गा पूजा और नवरात्रि को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है, लेकिन देश के कुछ ऐसे शहर हैं जहां इस त्योहार की अलग ही रौनक देखने को मिलती है। नवरात्रि और दुर्गा पूजा के दौरान इन शहरों में जगह-जगह धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

 Durga Puja

Slider

कोलकाता की दुर्गा पूजा

कोलकाता की दुर्गा पूजा पूरी दुनिया में मशहूर है। नवरात्रि में गरबा और डांडिया रास करके मां दुर्गा को प्रसन्न किया जाता है, पर केवल कोलकाता ही नहीं बल्कि भारत के दूसरे शहरों में भी दुर्गा पूजा को खास तरीकों से मनाया जाता है। अगर आप कोलकाता नहीं जा पाए तो इस बार दूसरे शहरों में नवरात्रि का मजा ले सकते हैं।

garaba

बनारस की दुर्गा पूजा

बनारस में सभी त्योहारों को बहुत ही धूमधाम और खास तरीकों से मनाया जाता है। यहां पर दुर्गा पूजा, दशहरा और दिवाली बहुत खास तरीके से मनाई जाती है। नवरात्रि के दिनों में यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत रहता है। यहां ंपर आप हर तरफ रौनक उत्साह और खुशियां देख सकते हैं।

navrati3

असम की दुर्गा पूजा

असम में मनाई जाने वाली दुर्गा पूजा भी बहुत खास होती है। यहां पर नवरात्रि के मौके पर सभी लोग मां की भक्ति में पूरी तरह से डूब जाते हैं। यहां पर आप गुवाहाटी में देवी पूजन कर सकते हैं। असम में गरबा और पूजा के लिए बड़े-बड़े पंडाल लगाए जाते हैं।

मैसूर की दुर्गा पूजा

मैसूर में भी नवरात्रि के दौरान कोलकाता जैसा उत्साह और धूमधाम देखने को मिलती है। मैसूर में नवरात्रि के मौके पर पूरी दुनिया से टूरिस्ट आते हैं।

durga-puja-0

मुंबई में नवरात्रि पूजा

मुंबई में भी नवरात्रि के मौके पर जगह-जगह दुर्गा पूजा के पंडाल लगाए जाते हैं। यंगस्टर्स भी बढ़-चढक़र गरबा नाइट में हिस्सा लेते हैं। देश भर से लोग मुंबई में नवरात्रि की धूम देखने के लिए आते हैं।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें