drishti haldwani

01 फरवरी से पैन कार्ड के बिना नहीं हो पाऐंगे ये 5 बड़े काम, जल्द ही बनवा लें पैन कार्ड

314

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : देश में चल रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जरूरी दस्तावेजों मेंसे एक पैन कार्ड भी है। जी हां, पेन कार्ड अब धीरे-धीरे से बड़ी लेनदेन के लिए अनिवार्य हो रहा है। ऐसे में शख्स के पास पैन कार्ड नहीं है, उसे फौरन पैन कार्ड बनवा लेना चाहिए, ताकि भविष्य में आप तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से ले सकें। पैन कार्ड को लेकर आए दिन नये-नये नियम लागू होते रहते हैं, जिसकी जानकारी हर किसी के पास होनी चाहिए, वरना आप सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में असमर्थ रहेंगे। तो चलिए जानते हैं कि क्या है खास ?

iimt haldwani

pan_card

केन्द्र की मोदी सरकार ने एक फरवरी से पैन कार्ड को लेकर नए नियम लागू करने जा रही है। ऐसे में अगर आपको इनके बारे में नहीं पता, तो आपका काम आसान हो सकता है। 01 फरवरी से आपके पास पैन कार्ड जरूर होना चाहिए। जी, हां अगर आपके पास अभी तक पैन कार्ड नहीं है तो फौरन इसके लिए अप्लाई कर दीजिए ताकि जरूरी काम नहीं रुके। ऐसे में आपके मन में यही सवाल उठ रहा होगा कि आखिर अब किन-किन कामों के लिए पैन कार्ड अनिर्वार्य हो गया है, तो चलिए हम बताते हैं आपको–

पैन कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे ये काम

केंद्र सरकार के नियमानुसार, अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं होगा, तो आप आगामी 01 फरवरी से नीचे बताए गए काम नहीं कर पाएंगे।

वाहन खरीदरने के लिए

01 फरवरी के बाद कार या बाइक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके पास पैन कार्ड होना बेहद जरूरी है अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप अब कार या बाइक नहीं खरीद सकते हैं, क्योंकि केंद्र सरकार ने कार और बाइक खीदने के लिए अब पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

व्यापार करने के लिए

यदि आप किसी भी प्रकार का व्यापार करने की सोच रहे हैं तो आपके पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है। जी हां, यदि आपकी कंपनी का टर्न ओवर 5 लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको पैन कार्ड देना होगा। इसके आलावा जो भी नया बिजनेस शुरू करने जा रहा हैं, फिर बिजनेस चाहे छोटा हो या बड़ा, उसे पैन कार्ड दिखाना जरूरी होगा।

pan-card

2.5 लाख से ज्यादा लेन देन के लिए

यदि आप कैश में 2.5 लाख से ज्यादा का लेनदेन कर रहे हैं, तो इसके लिए आपसे पैन कार्ड मांगा जाएगा और यदि आपके पास नहीं है तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं। इसलिए आज ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर दें।

शेयर खरीदने के लिए

यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो इसके लिए भी अब पैन कार्ड जरूरी हो गया है। ऐसे में यदि आप बड़ी रकम शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं, तो आपको पैन कार्ड दिखाना पड़ सकता है।
यदि आप किसी के बैंक एकाउंट में 50 हजार से ज्यादा जमा करते हैं या फिर अपने ही एकाउंट में तो आपसे अब पैन कार्ड मांगा जाएगा। ऐसे में आप पैन कार्ड जरूर बनवा लें।