राज्य में एक मेडिकल व तकनीकी कॉलेज ऐसा होगा जहां स्थानीय भाषा में होगी पढ़ाई : मोदी

ढेकियाजुलि (असम)। एजुकेशन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रत्येक राज्य में एक-एक ऐसे मेडिकल व तकनीकी कॉलेज खोले जायेंगे जहां स्थानीय भाषा में पढ़ाई की होगी। मोदी ने बिश्वनाथ और चरईदेव में दो मेडिकल कॉलेज अस्पताल का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि मेरा एक सपना है हालांकि कुछ लोग इसे दुस्साहस भी
 | 
राज्य में एक मेडिकल व तकनीकी कॉलेज ऐसा होगा जहां स्थानीय भाषा में होगी पढ़ाई : मोदी

ढेकियाजुलि (असम)। एजुकेशन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रत्येक राज्य में एक-एक ऐसे मेडिकल व तकनीकी कॉलेज खोले जायेंगे जहां स्थानीय भाषा में पढ़ाई की होगी। मोदी ने बिश्वनाथ और चरईदेव में दो मेडिकल कॉलेज अस्पताल का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि  मेरा एक सपना है हालांकि कुछ लोग इसे दुस्साहस भी कह सकते हैं। मेरा सपना है कि प्रत्येक राज्य में कम से कम एक मेडिकल और एक तकनीकी कॉलेज हो, जहां स्थानीय भाषा में शिक्षा दी जाए।

कहा कि असम में अप्रैल-मई में चुनाव के बाद नयी सरकार आने पर इस दिशा में काम शुरू होगा। स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में असम पहले पिछड़ा रहा। पिछले छह दशकों में छह मेडिकल कॉलेज की तुलना में 2016 के बाद पांच वर्षों में राज्य में छह नए मेडिकल कॉलेज खोले गये हैं।

गुवाहाटी के एम्स का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह शीघ्र ही पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए चिकित्सा सुविधाओं के केंद्र में बदल जाएगा। उन्होंने केंद्र की विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं को लागू करने के लिए असम सरकार की सराहना की और कहा कि यह सुनिश्चित किये की आवश्यकता है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की गाढ़ी कमाई को मेडिकल खर्चों पर खर्च होने से बचाया जाए।

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के दौर में स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का उल्लेख किया। कहा कि देश अब इस मुकाम पर है कि महामारी के नियंत्रण और टीकाकरण अभियान की वैश्विक समुदाय ने भी प्रशंसा की है। अगले वित्तीय वर्ष के केंद्रीय बजट में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अभूतपूर्व आवंटन किया गया है ताकि सुविधाओं को बढ़ाया जा सके और इसे सबसे दूरस्थ क्षेत्रों में ले जाया जा सके।

मोदी ने सड़क नेटवर्क विकास के लिए ‘ असम माला ‘ परियोजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि देश अब तेज गति से प्रगति कर रहा है, और असम को भी विकास के इस सफर का हिस्सा बनना है। असम माला परियोजना राज्य में सड़क संपर्क की छवि बदलेगी तथा कनेक्टिविटी में सुधार के साथ, पर्यटन और उद्योग में वृद्धि होगी जिससे रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा होंगे और स्थानीय अर्थव्यवस्था में मदद मिलेगी।

असम समेत पूर्वोत्तर राज्यों को देश के विकास के एजेंडे का हिस्सा बताते हुए मोदी ने कहा कि सूरज देश के इस हिस्से में सबसे पहले उगता है लेकिन इसी हिस्से में विकास के सूरज के लिए वर्षों की प्रतीक्षा करनी पड़ी लेकिन अब राज्य में हिंसा, झड़प, गरीबी, भेदभाव जैसी विसंगतियां पीछे रह गयी है और यह क्षेत्र अब विकास की राह पर अग्रसर है।”