आश्चर्य : कुछ ऐसे देश जहां नहीं होता अंधेरा, आसमान में छाए रहते हैं सूर्यदेव, नहीं होती है वहां रात

Slider

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : घूमना-फिरना सबको पसंद होता है अगर आपको भी घूमना पसंद है तो कुछ जगहें ऐसी है जहां आप जाकर आश्चर्य महसूस कर सकते हैं। हम सभी कभी न कभी यह जरूर सोचते हैं कि अगर सूरज न अस्त हो तो कितना अच्छा होगा। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी जगहें जरूर हैं जहां सूरज अस्त नहीं होता और वहां रात नहीं होती। जानिए ऐसी ही जगहों के बारे में…

नॉर्वे

narve

Slider

यह देश आर्कि्टक सर्कल के बीचों-बीच आता है। इसे मिडनाइट के नाम से भी जाना जाता है। कहते हैं, यहां मई से जुलाई के बीच 76 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता है। यहां के बारे में पढऩे और सुनने से ज्यादा अच्छा अनुभव वहां जाकर होगा।

स्वीडन

sweedon

यह एक ऐसा देश है जहां करीब 100 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता। मई से लेकर अगस्त तक यहां सूरज नहीं डूबता है। वहां के स्थानीय लोगों का कहना है, कई बार आधी रात को सूर्य अस्त होता है, लेकिन सुबह 4 बजते ही निकल आता है।

आइसलैंड

iceland

इसे यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड हैं। यहां आधी रात में भी सूरज की रौशनी को देखना बेहद रोमांच भरा होता है। यहां मई से जुलाई तक एक बार भी सूर्यास्त नहीं होता।

कनाडा

kanada

कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश माना जाता है। यहां एक लंबे समय तक बर्फबारी होती रहती है। हालांकि यहां की कुछ जगहों पर लगातार 50 दिनों तक सूरज की रौशनी डूबती नहीं। दिन-रात सूरज की रौशनी नजर आती है।

फिनलैंड

finland

यह देश बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक है। यहां हजारों की संख्या में झीलें हैं, जो यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं। साथ ही आइलैंड्स से चारों तरफ से सजा हुआ है। यहां साल में 73 दिन तक सूरज लगातार अपनी रौशनी बिखेरता है। दिसंबर-जनवरी के महीने में फिनलैंड के कई इलाकों में सूरज ही नहीं उगता।

अलास्का

अलास्का

अलास्का पूरे दुनिया में अपने खूबसूरत ग्लेशियर के लिए मशहूर है। यह जगह घूमने के लिए बेस्ट है। यहां मई से जुलाई तक सूरज नहीं डूबता। सोचिए जब ग्लेशियर पर सूरज की चमचमाती रौशनी पड़ती होगी, तो वह नजारा कितना खूबसूरत होता होगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें