iimt haldwani

फिर हो सकती है नोट बंदी ! RBI जल्द जारी करने जा रहा 500 और 200 के नए नोट, वजह है ये खास …

70

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द की 200 और 500 रुपए के नए नोट जारी करने जा रहा है। केंद्रीय बैंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। 200 और 500 के नए नोटो को महात्मा गांधी सीरीज के तहत लॉन्च किया जाएगा। नए नोट पुराने नोटों से अगल होंगे। इनमें अलग यह होगा कि पुराने 200 और 500 के नोटों पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर थे लेकिन अब नए नोटों पर मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। आरबीआई ने यह भी स्पष्ठ किया है कि नए नोटों के आने से पुराने नोटों पर कोई असर नहीं पड़ेगा यह सामान्य तौर पर काम करते रहेंगे।

amarpali haldwani

new-rupee

यह भी पढ़ें- अमेरिकी सेना इस्तेमाल करेगी गोरखा रेजीमेंट का ये खास शस्त्र, उत्तराखंड के इस दुकानदार को मिला लाखों का आर्डर

यह भी पढ़ें- नई दिल्ली-रोहित शेखर हत्याकांड से जुड़ी बड़ी खबर, जानिये क्या है रोहित के नौ गद्दों में सोने का राज

200 रुपये का नया नोट

आरबीआई महात्मा गांधी सीरीज वाला 200 रुपये का नया नोट जारी करेगा, जिसमें गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। इस नए नोट का डिजाइन पुराने नोट सरीखा होगा। नया नोट जारी होने के बाद भी पुराने नोट मान्य होंगे।

500 रुपये का नया नोट होगा जारी

आरबीआई 500 रुपये का भी नया नोट जारी करेगा जिसमें गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। ये महात्मा गांधी की नई सीरीज वाले नोट होंगे। 500 रुपये के नए नोट पुराने नोट सरीखे होंगे और आरबीआई की ओर से जारी पुराने नोट भी मान्य रहेंगे।

rupee

100 रुपए का नोट हो चुका है जारी

रिजर्व बैंक की ओर से हाल ही में 100 रुपए का नया नोट भी जारी किया गया था. इन 100 रुपए के नोट पर भी नए गवर्नर शक्तिकांता दास के हस्ताक्षर को अंकित किया गया था. हालांकि, नए 100 के नोट आने के बाद भी पुराने नोटों को सिस्टम से नहीं हटाया गया है. महात्मा गांधी (नई) सीरीज के सभी नोट वैध हैं.

पहले जैसी ही होगी नए नोटों की डिजाइन

आरबीआई ने स्पष्ट किया कि नए नोटों की डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। बल्कि इनकी डिजाइन महात्मा गांधी (नई) सीरीज में जारी पूर्व सभी नोटों की तरह ही होगी। इसके अलावा फीचर्स में भी कोई खास बदलाव नहीं किया जाएगा।