Budget 2019 पेश होते ही Stock Exchange में आई तेजी, इन कंपनी के शेयरों में आई तेजी इनके शेयर गिरे

Budget 2019, संसद में 11 बजे जैसे ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करना शुरू किया वैसे ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक निफ्टी में तेजी का दौर देखा जा रहा है। रोजगार की दर में कमी, कृषि संकट, जीडीपी ग्रोथ रेट में गिरावट और ग्लोबल ट्रेड वार के बीच आज संसद में
 | 
Budget 2019 पेश होते ही Stock Exchange में आई तेजी, इन कंपनी के शेयरों में आई तेजी इनके शेयर गिरे

Budget 2019, संसद में 11 बजे जैसे ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करना शुरू किया वैसे ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक निफ्टी में तेजी का दौर देखा जा रहा है। रोजगार की दर में कमी, कृषि संकट, जीडीपी ग्रोथ रेट में गिरावट और ग्लोबल ट्रेड वार के बीच आज संसद में देश का आम बजट पेश हो रहा है। इन सब चुनौतियों के बावजूद चूंकि मोदी सरकार 2.0 एक बड़े बहुमत के साथ सत्ता में आई है, इसलिए बाजार को उम्मीद है कि आज के बजट में बड़े सुधारवादी और विकास दर को बढ़ाने वाले निर्णय देखने को मिल सकते हैं।

बॉम्बे Stock Excgange का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 16.53 अंकों की बढोतरी के साथ 39,924.59 पर कारोबार कर रहा है। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 1.55 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 11,938.35 अंकों पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी की 50 कंपनियों में से 22 कंपनियों के शेयर हरे निशान पर व 28 कंपनियों के शेयर लाल निशान पर कारोबार करते दिखे।

Budget 2019 पेश होते ही Stock Exchange में आई तेजी, इन कंपनी के शेयरों में आई तेजी इनके शेयर गिरे

इन कंपनियों के शेयरों में आई तेजी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में शामिल 50 कंपनियों में से सबसे अधिक तेजी Bharti Infratel Limited, Indiabulls Housing Finance Limited, Hindustan Unilever Limited, UltraTech Cement Limited और ASIAN PAINT के शेयरों में देखी जा रही है।

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट

निफ्टी 50 में शामिल कंपनियों में से YES BANK, UPL Limited, NTPC Limited, Indian Oil Corporation Limited और Oil & Natural Gas Corporation Limited कंपनियों के शेयर लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे थे।

आया ये बदलाव

शेयर बाजार में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 4.20 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 11,942.55 अंकों पर कारोबार कर रहा था। वहीं सेंसेक्स 39,939.13 अंकों पर 31.07 की बढोतरी के साथ कारोबार कर रहा था। निफ्टी की 50 कंपनियों को देखें तो इसमें 23 कंपनियों के शेयर बढोतरी के साथ और 26 कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।