कोरोना वैक्सीन के आवंटन को लेकर तैयार है राज्य, जानियें कब मिलने जा रही है वैक्सीन

देहरादून जिले में कोरोना टीकाकरण का सफल पूर्वाभ्यास करने के बाद अब सरकार अगले शनिवार को पूरे राज्य में कोविड वैक्सीनेशन की मॉक ड्रिल आयोजित करने जा रही है। सभी जिलों को इस संदर्भ में निर्देशित किया जा रहा है। विदित है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने देश में दो कोरोना टीकों के
 | 
कोरोना वैक्सीन के आवंटन को लेकर तैयार है राज्य, जानियें  कब मिलने जा रही है वैक्सीन

देहरादून जिले में कोरोना टीकाकरण का सफल पूर्वाभ्यास करने के बाद अब सरकार अगले शनिवार को पूरे राज्य में कोविड वैक्सीनेशन की मॉक ड्रिल आयोजित करने जा रही है। सभी जिलों को इस संदर्भ में निर्देशित किया जा रहा है। विदित है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने देश में दो कोरोना टीकों के आपात इस्तेमाल की इजाजत दे दी है।

कोरोना वैक्सीन के आवंटन को लेकर तैयार है राज्य, जानियें  कब मिलने जा रही है वैक्सीन

डीजीसीए की ओर से रविवार को टीके को मिली इजाजत के बाद स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की बैठक हुई जिसमें टीकाकरण के लिए पूरी तरह तैयार रहने को कहा गया है। टीका पहुंचते ही राज्य में टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी जाएगी।स्वास्थ्य विभाग के सचिव अमित नेगी ने बताया कि टीकाकरण के पहले चरण के लिए राज्य सरकार पूरी तरह तैयार है । उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए काफी हद तक संसाधनों को जुटाया जा चुका है और प्रशिक्षण आदि के काम भी पूरा हो चुका है।

94 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीके
सभी जिलों के जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्साधिकारियों से जिलावार टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का ब्योरा मांगा गया है। हर बूथ के लिए हर दिन का प्लान तैयार करने को कहा गया है ताकि केंद्र से टीका मिलते ही टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाए। जिलाधिकारियों को टीकाकरण वाले स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही बूथ पर तैनात होने वाले स्वास्थ्य कर्मियों का प्लान तैयार करने और बूथ चिह्नित करने को भी कह दिया गया है। राज्य में पहले चरण में 94 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने हैं

पर्वतीय जिलों में टीकाकरण चुनौती
पर्वतीय जिलों में टीकाकरण एक चुनौती साबित हो सकती है। खासकर दो से आठ डिग्री टेम्परेचर और कोल्डचेन को मेंटेन कर पाना भी कठिन काम होगा। यही नहीं टीके से यदि किसी को कोई परेशानी होती है तो लोगों को अस्पतालों में पहुंचाना भी एक कठिन काम होगा।

प्रभारी निदेशक स्वास्थ्य डॉ सरोज नैथानी ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के लिए राज्य पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि देहरादून जिले में एक दिन पूर्व किए गए मॉक ड्रिल से कईनई चीजें सीखने को मिली हैं। ऐसे में अब एक सभी जिलों में मॉक ड्रिल का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि अगले शनिवार को पूरे राज्य में एक साथ टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा।