हल्द्वानी-देश के टॉप टेन थानों में शामिल हुआ उत्तराखंड का यह थाना, गृहमंत्री ने किया ट्वीट

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क-गृह मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा एक बार फिर देश सर्वश्रेष्ठ दस थानों की लिस्ट जारी की गई है। टॉप 10 थानों की लिस्ट में उत्तराखंड का एक थाना शामिल किया गया हैं। इस लिस्ट में पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी थाने को लिस्ट में नवा स्थान मिला है। थाने को मिले इस खास अवॉर्ड से वहां तैनात पुलिसकर्मी खासे उत्साहित हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इस श्रेणी में स्थान पाने के लिए कुछ मानक तय किए जाते है। जिसमें अपराध दर, अपराधों का निस्तारण, पुलिस की जनता के साथ सामंजस्य, जन सहभागिता, मामलों का त्वरित निस्तारण, मामलों का डिस्पोजल, कार्यरत अधिकारियों जवानों का लोक व्यवहार और किसी भी मामले में पुलिस कार्यवाही पर किसी पुलिस कर्मी पर कोई आरोप नहीं लगना आदि रहते है।

सीएम त्रिवेन्द्र ने दी बधाई

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर टॉप टेन देश के थानों की सूचना दी है। इसके बार मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ट्वीट कर कहा कि देश के दस सर्वश्रेष्ठ पुलिस थानों में उत्तराखंड के मुनस्यारी थाने को भी जगह मिली है। यह पूरे प्रदेश के लिए गर्व की बात है। मुनस्यारी पुलिस को इस उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं। पुलिस जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक कार्यालय से सभी थानों की रिपोर्ट मुख्यालय को जाती है। जहां पर मानक पूरे होते है उस थाने की बाहर की एक टीम गोपनीय तरीके से क्षेत्र में आकर जनता से भी विचार लेती है। सभी मानक पूरे होने पर उस थाने को टॉप टेन थाने में शामिल किया जाता है।

folder (1)

चीन सीमा पर देश का अंतिम थाना है मुनस्यारी

बताया जा रहा है कि विगत तीन चार माह से चल रही थी। पुलिस कार्यालय से थाने के बारे में गई रिपोर्ट के बाद बीते दिनों बाहर से आई टीम ने भी मुनस्यारी पहुंच कर सत्यता का पता लगाया है। वही मानकों के सही पाए जाने के बाद मुनस्यारी थाने को टॉप टेन में स्थान मिला है। यह मुनस्यारी थाने सहित जिला पुलिस के लिए गौरव की बात है। गौरतलब है कि मुनस्यारी भारत चीन सीमा पर देश का अंतिम थाना है। इससे आगे कोई पुलिस थाना ओर पुलिस चौकी नही है। थाना क्षेत्र का अधिकांश हिस्सा ग्रामीण है। थाने के अंतर्गत 22 किमी दूर मदकोट में एक चौकी है। वही पिछली बार भी सरकार की ओर से तय मानकों में प्रदेश की ऋषिकेश कोतवाली और नैनीताल के वनभूलपुरा थाने का चयन हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here