PMS Group Venture haldwani

जून का महिना ऐसे डाल सकता है आपकी जेब में डाका, होने जा रहे ये बड़े बदलाव

Budget, क्‍या आप जानते हैं कि जून महीने में कुछ ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जिनका सीधा असर आपकी जेब पर होने वाला है। जी हां, कल से जून महिने की शुरुआत के साथ ही से कई चीजों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका असर आपके जीवन के साथ-साथ जेब पर भी पड़ सकता है। आइयें जानते उन बदलाव के बारे में जो डालेंगे आपकी जेब में डाका।

बढ़ेंगे रसोई गैस के दाम

जून की शुरुआत से रसोई गैस सिलेंडर के दाम बदल जाएंगे। रसोई गैस की कीमतें अगर बढ़ती हैं तो आम आदमी जेब पर फर्क पड़ेगा, वहीं अगर कीमतें घट गईं तो लोगों को राहत मिल सकती है। 1 मई को रसोई गैस के दामों में इजाफा किया गया था। घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 28 पैसे का इजाफा किया था, वहीं नॉन-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 6 रुपये बढ़ाए गए थे।

बदलेंगे आरटीजीएस ट्रांजेक्शन के नियम

जून की शुरुआत से आरटीजीएस लेनदेन के नियम बदलने जा रहे हैं। अब आरटीजीएस लेनदेन के समय में 1.30 घंटे का इजाफा किया गया है और अब यह समय शाम 6 बजे तक रहेगा। इससे पहले लेनदेन का समय सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक हुआ करता था। आरटीजीएस सिस्टम के जरिए न्यूनतम 2 लाख रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं, वहीं इसमें ट्रांसफर करने की कोई भी अधिकतम सीमा नहीं है।

ईएमआई होगी कम

जून के पहले सप्ताह में भारतीय रिजर्व बैंक की नई पॉलिसी आएगी। विशेषज्ञों का मानना है कि इस पॉलिसी में ब्याज दरों में चौथाई फीसद की कटौती हो सकती है। आरबीआई की तरफ से ब्याज दरों में कटौती करने पर सीधा फायदा आम नागरिकों को मिलेगा। आपके होम लोन की ईएमआई घट जाएगी और नए कार लोन भी सस्‍ते हो जाएंगे। साथ ही एक जून से बिना हेलमेट के पेट्रोल नहीं खरीद पाएंगे। उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में टू-व्हीलर चालकों को पेट्रोल पंप पर हेलमेट नहीं पहनने पर पेट्रोल नहीं मिलेगा। जिल प्रशासन ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के में रोड सेफ्टी को देखते हुए यह कदम उठाया है।

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच