iimt haldwani

नई दिल्ली- दुनिया के सबसे बड़े विमान ने पूरी की अपनी पहली उड़ान, इस खास काम के लिए किया तैयार

78

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: दुनिया के सबसे बड़े विमान ने अपनी पहली टेस्ट उड़ान पूरी कर ली है। इस विशाल विमान के दो सिरे हैं और बोइंग 747 के छह इंजन लगाए गए हैं। इस विमान के 385 फ़ुट लंबे पंख किसी अमरीकी दो फ़ुटबॉल मैदान जितने बड़े हैं। इस विशाल विमान ने शनिवार को मोयावे रेगिस्तान के ऊपर अपनी पहली उड़ान भर ली है। आपको बता दें कि यह विमान अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च करने के लिए खास तौर से तैयार किया गया है। जानकारों के मुताबिक, इस विमान की मदद से सीधे स्पेस में रॉकेट लॉन्च किया जा सकेगा, जिसके बाद रॉकेट सैटेलाइट को स्पेस की कक्षा में स्थापित करेगा।

drishti haldwani

इस कंपनी ने बनाया विशाल विमान

मौजूदा समय में टेकऑफ रॉकेट की मदद से उपग्रहों को कक्षा में भेजा जाता है। इसके मुकाबले उपग्रहों को कक्षा तक पहुंचाने में यह विकल्प ज्यादा अच्छा रहेगा। इस विमान का निर्माण स्केल्ड कम्पोजिट्स नाम की एक इंजीनियरिंग कंपनी ने किया है। स्ट्रेटोलॉन्च नामक कंपनी ने इसे बनाया है। यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर निर्माता कंपनियों में से एक माइक्रोसॉफ़्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन ने 2011 में बनाई थी। कंपनी ने ट्वीट कर बताया, ‘आज स्ट्रैटोलांच विमान ने मोजेव रेगिस्तान पर 2.5 घंटे के लिए उड़ान भरी, जो 189 मील प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर पहुंच गया।

देखें ट्वीट की हुई वीडियों

वहीं स्ट्रेटोलॉन्च के सीईओ जीन फ्लूइड बयान है कि, ‘क्या बेहतरीन फ्लाइट थी। आज पहली उड़ान से हमारे मिशन को काफी मजबूती मिली है। उम्मीद है कि हम अब रॉकेट लॉन्च के अन्य विकल्प दे पाएंगे।’