नई दिल्ली- अमेरिकी कॉमिक बुक संस्कृति का चेहरा स्टेन ली का हुआ निधन, जाने किस भारतीय फिल्म में किया काम

176

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: अमेरिका में कॉमिक बुक संस्कृति का चेहरा माने जाने वाले स्टेन ली का सोमवार तड़के निधन हो गया। ली को मार्वल कॉमिक्स का जनक कहा जाता था और उन्होंने स्पाइडर मैन, एक्स मैन, हल्क, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, थोर, डॉक्टर स्टैंज और कैप्टन अमेरिका जैसे सुपर हीरो के किरदारों को गढ़ा था। उन्होंने अमेरिका के एक निजी अस्पताल में 95 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। वह पिछले कुछ सालों से बीमार चल रहे थे।

प्रशंसकों को करते थे बहुत प्यार

मिली जानकारी अनुसार स्टेन अपने सभी प्रशंसकों को बहुत प्यार करते थे। वह महान और बहुत ही सभ्य और सौम्य व्यक्ति थे। 28 दिसंबर 1922 को न्यूयॉर्क में जन्मे ली ने 1961 में दि फैंटास्टिक फोर के साथ मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत की थी। बाद में इसमें स्पाइडर मैन, एक्स मैन, हल्क, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, थोर, डॉक्टर स्टैंज और कैप्टन अमेरिका जैसे किरदार शामिल किए गए। इन किरदारों पर बाद में फिल्में भी बनीं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर भी जमकर धमाल मचाया। मार्वल की अब तक की लगभग हर फिल्म में स्टेन ली ने कैमियो रोल किया। कॉमिक्स के अलावा ली ने फिल्मों में स्क्रीनप्ले भी लिखे थे। ली की कॉमिक्स के पूरी दुनिया में दीवाने हैं।

भारत में इस फिल्म में किया काम

स्टेन ली ने 2013 में अपनी पहली भारतीय सुपरहीरो फिल्म चक्र बनाई थी। कार्टून नेटवर्क, ग्राफिक इंडिया एवं पाओ इंटरनेशनल की साझेदारी में बनने वाली फिल्म चक्र : द इंविंसिबल को कार्टून नेटवर्क पर लांच किया गया था। उन्होंने उस वक्त कहा था कि वह इसे लांच करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। फिल्म एक युवा भारतीय राजू राय की कहानी है, जो मुंबई में रहता है। राजू और उनके मार्गदर्शक डॉ. सिंह एक ऐसी तकनीकी पोशाक विकसित करते हैं, जिसे पहनने से शरीर के रहस्यमयी चक्र सक्रिय हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here