drishti haldwani

हल्द्वानी-डीपीएस में सीनियर विंग वार्षिकोत्सव का समापन, शापित राजकुमार की कहानी से मिली सीख

283

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क-रामपुर रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में सीनियर विंग का वार्षिकोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि डीपीएस के प्रधानाचार्य डा. अनुपम जग्गा, हिमालयन एजुकेशनल सोसायटी के चेयरमैन भूमेश अग्रवाल, डीपीएस के प्रो. वाइस चेयरमैन विवेक अग्रवाल, प्रधानाचार्या रंजना शाही ने दीप प्रज्जलित एवं मंत्रोच्चार के साथ किया। इसके बाद छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया । कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में बच्चों ने ब्यूटी एंड द बीस्ट कहानी के माध्यम से वाह्य सुन्दरता के स्थान पर आन्तरिक सुन्दरता के महत्व को नृत्य नाटिका के जरिए बखूबी समझाया। जिसमें मनुष्यों की भावनाएं थीं, जादू के तत्व से बुनी गई और कल्पना की दुनिया का निर्माण किया गया। प्रेम, हंसी, खुशी, निराशा, क्रोध, दुख, सौंदर्य, घृणा और साहस जैसे भाव सभी नृत्य और नाटक के बहुरूप दर्शक के माध्यम से दिखाए गए एक शापित राजकुमार की कहानी जो एक जानवर में बदल जाता है और अपने दिल में उम्मीद के साथ प्रतीक्षा करता है कि वह एक व्यक्ति को ढूंढे जो सच्चे प्यार के माध्यम से अभिशाप को तोड़ सकता है।

iimt haldwani

डीपीएस का उद्देश्य मूल्य परक शिक्षा प्रदान करना

इस मौके पर मुख्य अतिथि ने कहा कि मुझे बच्चों के बीच उपस्थित होने में अत्यन्त हर्ष का अनुभव हो रहा है। ये बच्चे उन सुकुमार पौधों के समान है जो आगे चलकर एक विशाल वृक्ष का रूप धारण कर समाज को स्वादिष्ट फल प्रदान करेंगे। डीपीएस का उद्देश्य मूल्य परक शिक्षा प्रदान करना है। उन्होंने अपनी यादों को दर्शकों के साथ साझा किया। उन्होंने सभी अभिभावकों से निवेदन किया कि वे अपने नौनिहालों को वही बनने दें, जिसमें उनकी रुचि है। कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए उन्होंने सभी छात्रों को आशीर्वाद दिया तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

स्कूल में वार्षिकोत्सव का विशेष महत्त्व -प्रो. अग्रवाल

प्रो. वाइस चेयरमैन विवेक अग्रवाल ने कहा कि विद्यालय में वार्षिकोत्सव का विशेष महत्त्व है, क्योंकि उद्देश्य विद्यार्थियों में आत्म-संयम, विद्यालय की प्रगति में सहयोग देना और अभिभावकों से संपर्क स्थापित करना होता है। उन्होंने ईशोपनिषद् मंत्र विद्ययामृतमश्नुते, अर्थात् व्यक्ति विद्या से अमृतत्व प्राप्त करता है कहते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य भी अपने विद्यार्थियों को उच्च लक्ष्य प्राप्त करवाना है। इन उत्सवों के आयोजन से विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा, प्रदर्शन, आत्माभि व्यक्ति और दायित्व की भावना को बहिर्मुखी होकर विकसित होने का पूरा मौका मिलता है ।

प्रमाण-पत्र व स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

प्रधानाचार्या रंजना शाही ने कहा कि दिल्ली पब्लिक स्कूल हल्द्वानी का उद्देश्य सुरक्षित शिक्षा के माहौल में समग्र विकास प्रदान करना है जो युवाओं को चुनौतियों के लिए तैयार करता है। इस अवसर पर शैक्षिक सत्र की विभिन्न गतिविधियों में प्रथम आए छात्रों एवं अभिभावकों को प्रमाण-पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस दौरान श्रेयल अग्रवाल आदि मौजूद थे। इस दौरान रीता अग्रवाल, श्रेयल अग्रवाल, तुषारिका अग्रवाल, बृजेश रानी, साकेत अग्रवाल, रजनीकान्ता बिष्ट, शिव कुमार मित्तल, केके पांडेय, भरत गोयल, अनुपम जग्ग्गा, शशांक बंसल आदि मौजूद थे। अभिभावकों न ेविद्यालय की प्रधानाचार्या एवं अध्यापकों के कार्यों की भूरि- भूरि प्रशंसा की।