केंद्र सरकार ने कहा, पहले चरण के लिए पर्याप्त मात्रा में हैं कोरोना टीके

न्यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना टीकों को मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने टीकाकरण की तैयारी भी तेज कर दी है। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि पहले चरण में टीकाकरण करने के लिए देश मे टीके का पर्याप्त भंडार हैं। जल्द ही टीकाकरण की तारीख घोषित की जाएंगी। पॉल कोरोना टीकाकरण के
 | 
केंद्र सरकार ने कहा, पहले चरण के लिए पर्याप्त मात्रा में हैं कोरोना टीके

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना टीकों को मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने टीकाकरण की तैयारी भी तेज कर दी है। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि पहले चरण में टीकाकरण करने के लिए देश मे टीके का पर्याप्त भंडार हैं। जल्द ही टीकाकरण की तारीख घोषित की जाएंगी।

पॉल कोरोना टीकाकरण के लिए बने राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के चेयरमैन भी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार शीघ्र ही टीके की खरीद व उसके वितरण की अपनी योजना का खुलासा करेगी। हमारे पहले चरण में प्राथमिकता वाले समूह को टीका मिलेगा, जिससे मृत्यु दर के उच्च जोखिम वाले लोग और हमारे स्वास्थ्य सेवा व अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी शामिल हैं।

पॉल ने कहा कि अब से तीन से चार महीने बाद अन्य टीके भी उपलब्ध होंगे और तब भंडार भी बढ़ेगा तब टीकेकरण कार्यकरम में अधिक तेजी लाई जा सकती है। यह पूछे जाने पर कि सरकार कोविड 19 की खरीद और वितरण के लिए अपनी योजनाओं की घोषणा कब करेगी। उन्होंने कहा कि यह अब किया जाएगा।

आवश्यक कदम उठाए जा चुके हैं। बाकी सभी कदम जाएंगे। यह पूछे जाने पर कि कोविड 19 के सामूहिक टीकाकरण मे सबसे बड़ी चुनौती एक साथ लोगों को जुटाना है।