नई दिल्ली- कश्मीर में कुछ बड़ा करने की फिराख में आतंकवादी, अमेरिका ने जारी किया अलर्ट

76

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: अमेरिका ने अपने नागरिकों को पाकिस्‍तान के बलूचिस्‍तान, खैबर पख्‍तूनख्‍वा और गुलाम कश्‍मीर में नहीं जाने की सलाह दी है। अमेरिका ने कहा है कि इन इलाकों में आतंकवादी किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। जिसके चलते अमेरिका ने अपने नागरिकों को अलर्ट रहने की बात कही है। इस चेतावनी में अमेरिका ने पाकिस्‍तान की यात्रा पर जाने वाले नागरिकों से पुनर्विचार करने को कहा है। बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के करीब एक सप्‍ताह पूर्व भी अमेरिका ने अपने नागरिकों इसी तरह की चेतावनी जारी की थी। इसके बाद एक बार फ‍िर अमेरिका ने नागरिकों को पाकिस्‍तान न जाने का अलर्ट जारी किया है।

क्या कहना है अमेरिका का

जनाकारी मुताबिक अमेरिका ने जारी अपने चेतावनी में कहा है कि आतंकवादी समूह संभावित हमलों की साजिश रच रहे हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि आतंकवादी बिना किसी चेतावनी के ये हमला कर सकते हैं। इसमें आगे कहा गया है कि आतंकवादी भीड़ भाड़ वाले इलाकों को अपना निशाना बना सकते हें। इसमें परिवहन, बाजार, शॉपिंग मॉल, सैन्‍य प्रतिष्‍ठान, हवाई अड्डे, पर्यटन स्‍थल, स्‍कूल और अस्‍पताल हो सकते हैं। अमेरिका ने कहा है कि अतीत में आतंकवादियों ने अमेरिकी राजनयिकों और उनकी सुविधाओं को निशाना बनाते रहे है।

विदेश विभाग का कहना है कि आतंकवादी ऐसा फ‍िर कर सकते हैं। बता दें कि अमेरिका द्वारा जारी नवीनतम यात्रा सलाहकार की सूची में पाकिस्‍तान को तीसरे श्रेणी में रखा गया है। इसके अलावा बलूचिस्‍तान, गुलाम कश्‍मीर के अलावा भारत-पाकिस्‍तान सीमा के कई इलाकों को खतरनाक चौथे श्रेणी में रखा गया है। सूची में कहा गया है कि यह उच्‍च जोखिम वाले क्षेत्र हैं। नागरिकों को यहां यात्रा नहीं करने के लिए सलाह दी गई है।