टिहरी – बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख हुई घोषित, इस दिन से श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

टिहरी – आज मंगलवार वसंत पंचमी के दिन बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी गई है। बद्रीनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 18 मई प्रातः 4:15 पर खोल दिए जाएंगे। गाडू घड़ा यात्रा 29 अप्रैल को सुनिश्चित की गई है। टिहरी नरेश और महारानी की मौजूदगी में नरेंद्रनगर राजदरबार में श्री
 | 
टिहरी – बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख  हुई घोषित, इस दिन से श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

टिहरी  – आज मंगलवार वसंत पंचमी के दिन बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी गई है।  बद्रीनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 18 मई प्रातः 4:15 पर खोल दिए जाएंगे। गाडू घड़ा यात्रा 29 अप्रैल को सुनिश्चित की गई है। टिहरी नरेश और महारानी की मौजूदगी में नरेंद्रनगर राजदरबार में श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने और महाभिषेक के लिए तिलों का तेल निकालने की तिथि घोषित की गई।

देहरादून- उत्तराखंड में होने वाले विभिन्न निर्माण कार्यों को सीएम की मंजूरी, बाजपुर विधानसभा में पूरा होगा ये कार्य

वही मां सरस्वती के प्रकटोत्सव का त्योहार वसंत पंचमी आज मंगलवार को मनाया जा रहा है। इस पर्व पर रवि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग का संयोग होने से पर्व का महत्व और अधिक बढ़ रहा है। जिसके चलते  वसंत पंचमी के अबूझ मुहूर्त को देखते हुए ही प्राचीनकाल से भू-वैकुंठ यानी श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि का निर्धारण की परंपरा आज भी कायम है। पुरातन काल से इस दिन नए साल के पंचांग का पूजन कर टिहरी महाराजा को भेंट किया जाता है। ज्योतिषी पंचांग देखकर आज नरेंद्रनगर में भगवान बदरीविशाल के कपाट खोलने की तिथि निकाली जाती है।

धाम के धर्माधिकारी आचार्य भुवनचंद्र उनियाल और टिहरी राजपुरोहित कृष्ण प्रसाद उनियाल का कहना है कि वसंत पंचमी देवी सरस्वती का जन्म दिन होने के कारण बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में इस दिन की शुभता को देखते हुए ही भगवान बदरीनाथ के कपाट खोलने की तिथि तय की जाती है।