PMS Group Venture haldwani

नई दिल्ली- ICC World Cup 2019 खेलने के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड रवाना, इस स्टेडियम में खेला जाएगा पहला मैच

ICC World Cup 2019 के लिए टीम इंडिया आज इंग्लैंड रवाना हो गई। 30 मई से होने वाले इस वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम को बेहद मजबूत दावेदार माना जा रहा है। वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक चलेगा। कप्तान विराट कोहली ने साफतौर पर कहा कि ICC World Cup 2019 में जो भी टीम दबाव में अच्छा प्रदर्शन करेगी, वो कामयाब होगी। बता दें कि 30 मई से शुरू होने जा रहे 12वें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ठीक आज से 08 दिन बाद अगले 46 दिनों तक दुनिया 22 गज की होगी। क्रिकेट के जनक इंग्लैंड में पहला विश्व कप 1975 में खेला गया था। वेस्ट इंडीज ने पहला विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया था। चार साल बाद हुए विश्व कप में भी कैरेबियाई वर्चस्व कायम रहा। इसे 1983 में कपिल देव की अगुआई वाली भारतीय टीम ने तोड़ा।

धोनी है टीम के लिए अहम

वर्ल्ड कप 2019 के लिए रवाना होने से पहले कप्तान विराट कोहली और रवि शास्त्री ने मिलकर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की। शास्त्री ने साफ किया कि केदार जाधव पूरी तरह फिट हैं और टीम के साथ जा रहे हैं।’ टीम के कोच शास्त्री ने धौनी का काफी अहम बताया है। शास्त्री ने कहा, ‘वो टीम के लिए काफी अहम हैं। एक पूर्व कप्तान होने के नाते वो कई तरह से टीम की मदद कर सकते हैं। एक खिलाड़ी के तौर पर भी वो शानदार हैं।

आप उनके रन आउट, स्टम्पिंग देख लीजिए। वो मैच में काफी अहम होते हैं। जो मैच का रिजल्ट बदल सकते हैं। आप आईपीएल में ही उन्हें देख लीजिए। उन्होंने किस तरह का प्रदर्शन किया।’ इस दौरान विराट कोहली ने कहा, ‘विश्व कप (ICC World Cup 2019) में सबसे जरूरी होता है कि आप दबाव को कैसे हैंडल करते हैं, ना कि कंडीशन्स को। विराट ने कहा भारतीय टीम के सभी गेंदबाज फ्रेश हैं और कोई भी थका हुआ नजर नहीं आ रहा है।

ICC World Cup 2019 को लेकर कुछ जरूरी बातें

संस्करण 12वां
कुल टीम: 10
खिलाड़ी: 150
शहर: 10
मैदान: 11
मैच: 48
दिन: 46

उद्घाटन मुकाबला

30 मई, द ओवल, लंदन (The oval stadium London)

world cup

फाइनल मुकाबला

14 जुलाई, लॉर्ड्स, लंदन05वीं बार रिकॉर्ड इंग्लैंड विश्व की मेजबानी कर रहा है। इससे पहले वह 1975, 1979, 1983, 1999 में इस वैश्विक टूर्नामेंट का आयोजन कर चुका है।

कौनसी टीमें होंगी शामिल

इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, वेस्ट इंडीज। वही बता दें कि पहली बार ICC World Cup 2019 में जिम्बॉब्वे की टीम विश्व कप में नहीं दिखेगी। यह पहला मौका है जब आईसीसी विश्व कप में कोई टेस्ट दर्ज प्राप्त टीम नहीं खेलेगी। पहली बार ऐसा होगा जब कोई एसोसिएट सदस्य विश्व कप में नहीं खेलेगा।

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच