Subsidy: जानें क्यों नहीं  मिल रही पिछले तीन महीने से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी

पिछले एक साल में रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (Subsidy) में लगातार कटौती किए जाने से इस दौरान सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपये महंगा हो गया है और अब सब्सिडी शून्य हो गई है। दिल्ली में पिछले साल जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर (Gas cylinder) का बाजार मूल्य यानी बिना सब्सिडी वाले
 | 
Subsidy: जानें क्यों नहीं  मिल रही पिछले तीन महीने से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी

पिछले एक साल में रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (Subsidy) में लगातार कटौती किए जाने से इस दौरान सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपये महंगा हो गया है और अब सब्सिडी शून्य हो गई है। दिल्ली में पिछले साल जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर (Gas cylinder) का बाजार मूल्य यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 637 रुपये से घटकर 594 रुपये रह गई है। इसके बावजूद इस दौरान सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपये महंगा हुआ और इसकी कीमत 494.35 रुपये से बढ़कर 594 रुपये हो गई।
Subsidy: जानें क्यों नहीं  मिल रही पिछले तीन महीने से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी
सरकार द्वारा सब्सिडी में की जा रही लगातार कटौती से इस साल मई से ही सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (Subsidized LPG Cylinder) की कीमत समान हो गई है। इस साल मई, जून और जुलाई माह में ग्राहकों को कोई सब्सिडी नहीं मिली है। 

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में ही ऐसी खबरें आई थीं कि सरकार की योजना (Plan) धीरे-धीरे रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी समाप्त करने की है। परंतु इस संबंध में पूछे जाने पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हर बार इस बात से इनकार करते रहे। अंतरराष्ट्रीय बाजार (International market) में अप्रैल में एलपीजी की कीमतों में भारी गिरावट के बाद मई में घरेलू सिलेंडर का बाजार मूल्य 162.50 रुपये घटाकर 581.50 रुपये कर दिया गया। जिससे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत एक हो गई। जून और जुलाई में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के साथ सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत में भी समान वृद्धि की गई है।  
                     http://www.narayan98.co.in/
Subsidy: जानें क्यों नहीं  मिल रही पिछले तीन महीने से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8