Startup Idea: स्टार्टअप नीति से अब युवाओं को बड़ा फायदा, जानें खबर

प्रदेश में युवाओं को स्टार्टअप (Startup) के लिए पढ़ाई पूरी करने तक का इंतजार नहीं करना होगा। वे स्नातक या स्नातकोत्तर के पहले वर्ष के बाद स्टार्टअप के आइडिया (Startup Idea) को विकसित करने के लिए ब्रेक ले सकेंगे। इसके अलावा हर जिले में ‘युवा हब’ खोले जाएंगे। इसके लिए स्टार्टअप नीति में प्रावधान (Provisions)
 | 
Startup Idea: स्टार्टअप नीति से अब युवाओं को बड़ा फायदा, जानें खबर

प्रदेश में युवाओं को स्टार्टअप (Startup) के लिए पढ़ाई पूरी करने तक का इंतजार नहीं करना होगा। वे स्नातक या स्नातकोत्तर के पहले वर्ष के बाद स्टार्टअप के आइडिया (Startup Idea) को विकसित करने के लिए ब्रेक ले सकेंगे। इसके अलावा हर जिले में ‘युवा हब’ खोले जाएंगे। इसके लिए स्टार्टअप नीति में प्रावधान (Provisions) किया गया है। वहीं स्कूलों से ही बच्चों को स्टार्टअप के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा। 
Startup Idea: स्टार्टअप नीति से अब युवाओं को बड़ा फायदा, जानें खबर
यूपी सरकार की नई स्टार्टअप नीति के तहत युवा स्नातक या परास्नातक कोर्स (Bachelor’s or master’s course) के पहले साल के बाद स्टार्टअप की तैयारी के लिए ब्रेक ले सकते हैं। ये ब्रेक उनकी पढ़ाई में गैप इयर नहीं माना जाएगा। युवा यदि इस स्टार्टअप आइडिया पर काम करना चाहते हैं तो फाइनल वर्ष के प्रोजेक्ट (project) के रूप में इसे कर सकेंगे। हर जिले में युवा हब के लिए एक नोडल अफसर तैनात किया जाएगा। जो जिले में किसी भी स्टार्टअप के लिए सिंगल विंडो सिस्टम (Single window system) की तरह काम करेगा। 

युवा हब को सीधे ‘स्टार्ट इन यूपी’ पेार्टल से जोड़ा जाएगा ताकि सीधी जानकारियां मिल सकें। जिला स्तर पर कक्षा 8 से 12 के बीच स्टार्टअप आइडिया के लिए ‘जूनियर आइडिथॉन’ प्रतियोगिता होगी। इसके साथ ही 25 हजार रुपये प्रति आइडिया प्रोत्साहन राशि (Incentives) भी दी जाएगी। विवि एंटरप्रेन्योरशिप व इन्नोवेशन के लिए कोर्स शुरू करेंगे, सभी विवि व कॉलेजों में ई सेल खोले जाएंगे। 
                          http://www.narayan98.co.in/
Startup Idea: स्टार्टअप नीति से अब युवाओं को बड़ा फायदा, जानें खबर                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8