2021 के सकल घरेलू उत्पाद में 12 अरब यूरो जोड़ सकती है इटली की यूरो जीत

रोम, 16 जुलाई (आईएएनएस)। यूईएफए यूरो 2020 फुटबॉल चैंपियनशिप फाइनल में बीते रविवार को इटली की खिताबी जीत से इस साल देश के अनुमानित सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 0.7 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है।
 | 
2021 के सकल घरेलू उत्पाद में 12 अरब यूरो जोड़ सकती है इटली की यूरो जीत रोम, 16 जुलाई (आईएएनएस)। यूईएफए यूरो 2020 फुटबॉल चैंपियनशिप फाइनल में बीते रविवार को इटली की खिताबी जीत से इस साल देश के अनुमानित सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 0.7 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह निश्चित रूप से कोरोनोवायरस महामारी द्वारा लाई गई मंदी से उभरने के लिए संघर्ष कर रही अर्थव्यवस्था के लिए स्वागत योग्य खबर होगी।

इंग्लैंड पर इटली की नाटकीय 3-2 पेनाल्टी शूटआउट जीत ने इतालवी पक्ष को 1968 के बाद अपना पहला यूरोपीय खिताब और 2006 विश्व कप जीत के बाद उनका पहला वैश्विक खिताब दिलाया।

chaitanya

अध्ययनों के अनुसार, यह उपलब्धि घरेलू खर्च के नए दौर को भी बढ़ावा दे रही है और विदेशों से निवेश आकर्षित कर रही है क्योंकि इससे उपभोक्ताओं का विश्वास बढ़ाने और विदेशों में इटली और इतालवी उत्पादों की छवि में सुधार हुआ है। यह बढ़ावा अस्थायी हो सकता है, विश्लेषकों ने कहा, लेकिन अभी भी महत्वपूर्ण है।

रोम के लुइस विश्वविद्यालय में खेल से विषयों से जुड़ी एक अर्थशास्त्री सिमोना कैरिकासुलो ने गुरुवार को कहा, कुल मिलाकर, इतालवी राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की यूरो 2020 जीत का अनुमान है कि परिणामस्वरूप 12 अरब यूरो (यूएस डॉलर 14.2 अरब ), या सकल घरेलू उत्पाद में अतिरिक्त 0.7 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि प्रभाव इस साल लगभग विशेष रूप से महसूस किया जाएगा।

इटली के मुख्य कृषि संघ कोल्डिरेट्टी ने अलग से भविष्यवाणी की कि यूरो 2020 की जीत के परिणामस्वरूप देश के निर्यात में दस प्रतिशत की वृद्धि होगी, जो संगठन ने कहा कि विदेशी बाजारों में इटली के उत्पादों को एक नई, सकारात्मक रोशनी में लाएगा।

कोल्डिरेट्टी ने कहा कि यह वृद्धि 15 साल पहले इटली की विश्व कप जीत के बाद दर्ज की गई तुलना के बराबर है।

यह इटली के लिए बहुत जरूरी खुशखबरी है, जिसने पिछले साल कोरोनोवायरस महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों के बीच अपनी अर्थव्यवस्था को 8.9 प्रतिशत अनुबंधित किया था।

--आईएएनएस

जेएनएस