Sports Complex: गांव के सरकारी स्कूलों में बनेंगे स्पोर्ट्स कॉम्‍पलैक्‍स, जानें कितने स्‍कूलों का हुआ चयन 

सरकारी स्कूलों के बच्चों में खेल प्रतिभाएं (Sports talent) खत्म होती जा रही हैं। जिसको बढ़ावा देने के लिए गांव के सरकारी स्कूलों में स्पोर्ट्स कॉम्‍पलैक्‍स विकसित किए जाएंगे। प्रत्येक ब्लाक के पांच-पांच स्कूलों को स्पोर्ट्स कॉम्‍पलैक्‍स बनाने के लिए चुना गया है। वहीं मनरेगा से स्पोर्ट्स कॉम्‍पलैक्‍स (Sports complex) बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।
sports complex
सभी ब्लॉक (block) के पांच-पांच ऐसे स्कूलों को स्पोर्ट्स कॉम्‍पलैक्‍स के लिए चुना जाएगा, जिनके पास करीब एक-एक एकड़ जमीन बाउंड्री (boundary) के भीतर है। उस एक एकड़ जमीन को स्पोर्ट्स कॉम्‍पलैक्‍स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। मैदान में घास लगाने के साथ-साथ फुटबॉल, वॉलीबॉल और बैडमिंटन के कोर्ट (Badminton courts) बनाए जाएंगे। इसके अलावा खो-खो और कबड्डी जैसे खेलों का भी इंतजाम किया जाएगा। छोटे बच्चों के खेलने के लिए झूले भी लगाए जाएंगे। इस पूरे प्रोजेक्ट (project) का खर्च मनेगा से किया जाएगा।

सीडी चंद्र मोहन गर्ग ने बताया कि स्कूलों में स्पोर्ट्स कॉम्‍पलैक्‍स बनाने की योजना शुरू हो गई है। इसकी शुरुआत में 75 स्कूलों को चुना गया है। इससे सरकारी स्कूलों (Government schools) के बच्चों में खेल के प्रति रुचि बढ़ेगी। वे अच्छे खिलाड़ी बन सकेंगे।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें