सर्दियों में खानपान का रखे विशेष ध्यान ,अपनाये शरीर को गर्म रखने वाली ये खास चीजे

सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ ही शरीर में बिमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है कड़ाके की सर्दी में न सिर्फ सर्दी, खांसी और जुखाम जैसी समस्याएं पैदा होती हैं, बल्कि इम्यूनिटी कमजोर हो जाने की वजह से अन्य और बीमारियां भी लग जाती हैं। ऐसे में जरूरी है की हम अपने शरीर
 | 
सर्दियों  में खानपान का रखे विशेष ध्यान ,अपनाये शरीर को गर्म रखने वाली ये खास चीजे

सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ ही शरीर में बिमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है कड़ाके की सर्दी में न सिर्फ सर्दी, खांसी और जुखाम जैसी समस्‍याएं पैदा होती हैं, बल्‍कि इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाने की वजह से अन्‍य और बीमारियां भी लग जाती हैं। ऐसे में जरूरी है की हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़ो के साथ साथ ही अपने खान पान से जुडी चीजों का भी ध्यान दे आज हम बताने जा रहे है ऐसी खाने की चीजे जिसके इस्तमाल से आप अपने शरीर को गर्म रख कर बीमारियों से बच सकते है.

सर्दियों  में खानपान का रखे विशेष ध्यान ,अपनाये शरीर को गर्म रखने वाली ये खास चीजे

1. शहद –
शहद कई पोषक तत्वों और प्राकृतिक शर्करा से भरपूर होता है, जो आपको तेजी से ऊर्जा देने में मदद करता है। शहद हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है और इसे मजबूत बना सकता है। शहद गले में खराश को दूर करता है और सर्दियों में होने वाली आम परेशानियों से लड़ता है।

सर्दियों  में खानपान का रखे विशेष ध्यान ,अपनाये शरीर को गर्म रखने वाली ये खास चीजे

​2. घी –
सर्दियों में आपको देसी घी का सेवन जरूर करना चाहिए। घी आपके शरीर की गर्मी और तापमान को संतुलित करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें आवश्यक फैटी एसिड होता है।

3. गुड़ –
गुड़ में ढेर सारी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। शरीर में गर्मी को बढ़ाने के लिए भारत के कुछ हिस्सों में गुड़ का सेवन काफी ज्‍यादा किया जाता है। शरीर को गर्म रखने के लिए गुड़ को मीठे व्यंजनों और कैफीनयुक्त पेय में मिलाया जा सकता है।

4. दालचीनी –
सर्दियों के दौरान खाने-पीने की चीजों में दालचीनी मिलाने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे शरीर में हीट पैदा होती है। यदि आपकी स्‍किन ड्राय हो जाती है, तो आप दालचीनी पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर स्‍किन पर लगा सकते हैं। दालचीनी का पानी पीने से खांसी का भी इलाज किया जा सकता है।

5. केसर-
केसर की सुगंध और स्वाद एक स्ट्रेसबस्टर के रूप में काम करता है। एक कप दूध में 4-5 केसर के धागे उबालकर पीने से सर्दी की तकलीफ से छुटकारा मिलता है।

6. सरसों –
सरसों एक तीखा मसाला है, जो सर्दियों के दौरान आपके शरीर को गर्म रखने के लिए जाना जाता है। सफेद और भूरे रंग की सरसों में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक कंपाउंड पाया जाता है। जो आपके शरीर के तापमान को स्वस्थ तरीके से बढ़ा सकता है।

7. तिल –
तिल का इस्‍तेमाल चिक्की या अन्‍य सर्दियों की मिठाइयों में काफी ज्‍यादा किया जाता है। तिल के बीज आपके शरीर को गर्म करने और सर्दियों के दौरान आपको गर्म महसूस कराने के लिए बेहद अच्‍छे माने जाते हैं।

​8. अदरक –
अदरक को न सिर्फ चाय का स्‍वाद बढ़ाने के लिए ही बल्‍कि बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाओं के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। अदरक शरीर पर थर्मोजेनिक प्रभाव छोड़ता है, जिससे हमारा शरीर को अदंर से गर्मी मिलती है।