inspace haldwani
Home लाइफस्टाइल सर्दियों में खानपान का रखे विशेष ध्यान ,अपनाये शरीर को गर्म...

सर्दियों में खानपान का रखे विशेष ध्यान ,अपनाये शरीर को गर्म रखने वाली ये खास चीजे

सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ ही शरीर में बिमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है कड़ाके की सर्दी में न सिर्फ सर्दी, खांसी और जुखाम जैसी समस्‍याएं पैदा होती हैं, बल्‍कि इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाने की वजह से अन्‍य और बीमारियां भी लग जाती हैं। ऐसे में जरूरी है की हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़ो के साथ साथ ही अपने खान पान से जुडी चीजों का भी ध्यान दे आज हम बताने जा रहे है ऐसी खाने की चीजे जिसके इस्तमाल से आप अपने शरीर को गर्म रख कर बीमारियों से बच सकते है.

1. शहद –
शहद कई पोषक तत्वों और प्राकृतिक शर्करा से भरपूर होता है, जो आपको तेजी से ऊर्जा देने में मदद करता है। शहद हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है और इसे मजबूत बना सकता है। शहद गले में खराश को दूर करता है और सर्दियों में होने वाली आम परेशानियों से लड़ता है।

​2. घी –
सर्दियों में आपको देसी घी का सेवन जरूर करना चाहिए। घी आपके शरीर की गर्मी और तापमान को संतुलित करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें आवश्यक फैटी एसिड होता है।

3. गुड़ –
गुड़ में ढेर सारी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। शरीर में गर्मी को बढ़ाने के लिए भारत के कुछ हिस्सों में गुड़ का सेवन काफी ज्‍यादा किया जाता है। शरीर को गर्म रखने के लिए गुड़ को मीठे व्यंजनों और कैफीनयुक्त पेय में मिलाया जा सकता है।

4. दालचीनी –
सर्दियों के दौरान खाने-पीने की चीजों में दालचीनी मिलाने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे शरीर में हीट पैदा होती है। यदि आपकी स्‍किन ड्राय हो जाती है, तो आप दालचीनी पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर स्‍किन पर लगा सकते हैं। दालचीनी का पानी पीने से खांसी का भी इलाज किया जा सकता है।

5. केसर-
केसर की सुगंध और स्वाद एक स्ट्रेसबस्टर के रूप में काम करता है। एक कप दूध में 4-5 केसर के धागे उबालकर पीने से सर्दी की तकलीफ से छुटकारा मिलता है।

6. सरसों –
सरसों एक तीखा मसाला है, जो सर्दियों के दौरान आपके शरीर को गर्म रखने के लिए जाना जाता है। सफेद और भूरे रंग की सरसों में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक कंपाउंड पाया जाता है। जो आपके शरीर के तापमान को स्वस्थ तरीके से बढ़ा सकता है।

7. तिल –
तिल का इस्‍तेमाल चिक्की या अन्‍य सर्दियों की मिठाइयों में काफी ज्‍यादा किया जाता है। तिल के बीज आपके शरीर को गर्म करने और सर्दियों के दौरान आपको गर्म महसूस कराने के लिए बेहद अच्‍छे माने जाते हैं।

​8. अदरक –
अदरक को न सिर्फ चाय का स्‍वाद बढ़ाने के लिए ही बल्‍कि बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाओं के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। अदरक शरीर पर थर्मोजेनिक प्रभाव छोड़ता है, जिससे हमारा शरीर को अदंर से गर्मी मिलती है।

Related News

हल्द्वानी- ब्यूटी फोटोशूट कॉंटेस्ट का आयोजन , शाही वेडिंग ड्रेस आभूषण के साथ रैम्प में उतरी मॉडल्स

हल्द्वानी - हल्द्वानी में आज नलिन बालटियाँ फोटोग्राफी द्वारा ,ब्राइडल ब्यूटी फोटोशूट कॉंटेस्ट करवाया गया। जिसका एकमात्र उद्देश हल्द्वानी शहर में आने वाले वेडिंग सीज़न...

मकर संक्रानि के विशेष पर्व पर सूर्य की ऐसे करे पूजा,खत्म होंगे सारे दोष

मकर संक्रांति हिन्दू संस्कृति का एक विशेष त्यौहार है जिसे पुरे भारत वर्ष में मनाया जाता है ऐसी मान्यता है की यह पर्व सूर्य...

बर्ड फ्लू की संभावनाओं के साथ सावधानी बरतने की है जरूरत,अपनायें ये तरीके।

जहाँ एकतरफ देश कोरोना का संकट झेल रहा है वही अब बर्ड फ्लू नाम की बीमारी ने लोगों के मन में दहशत पैदा कर...

नई दिल्ली-Whatsapp को तेजी से पछाड़ रहा ये मैसेंजर एप, इसलिए हासिल की टॉप पोजिशन

इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी 2021 का काफी नुकसान हो रहा है और दुनियाभर में लोग इस ऐप का विकल्प...

वॉट्सऐप की नई पॉलिसी: एग्री किया तो खत्म होगी प्राइवेसी, नहीं किया तो करना होगा अकाउंट डिलीट, देखें पूरी जानकारी

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए नया साल नई शर्तों के साथ शुरू हुआ है। शर्तें भी ऐसी जिन्हें नहीं माना तो अकाउंट डिलीट करना होगा।...

लम्बी उम्र के लिए अच्छे खान पान के साथ सेक्स भी कितना जरुरी, पढ़िए पूरी खबर

बुढ़ापा और लंबी उम्र इन दोनों चीजों पर किसी का बस नहीं है. हालांकि विज्ञान की मानें तो पढ़ना, एक्सरसाइज करना और हेल्दी खाने...