iimt haldwani

साउथैंप्टन- मोहम्मद शमी की हैट्रिक में उड़ा अफगानिस्तान, भारत ने बनाया विश्व रिकार्ड

90

साउथैंप्टन- विश्वकप 2019 (icc Word cup-2019) में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। अंतिम ओवर तक मैच का रोमांच गया। लेकिन जीत भारत के हाथ लगी। अफगानिस्तान इस मैच के आसानी से जीत सकता था लेकिन वह खुद की गलती से हार गया। अंतिम ओवर में भारत के तेज गेंदबाज मो.शमी (Mo. Shami) ने हैट्रिक कर जीत भारत की झोली में डाल दी। इस जीत के साथ भारत का अब पांच मैचों में नौ अंक हो गए हैं और वो अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 224 रन बनाए और अफगानिस्तान के सामने 225 रनों का लक्ष्य रखा। एक वक्त ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान को 49.5 ओवर में 213 रन पर ऑल आउट कर दिया।

amarpali haldwani

अफगानिस्तान 11 रनों से हारा

अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में 16 रनों की जरूरत थी। नबी ने पहली गेंद पर चौका मार अपना अर्धशतक पूरा किया और भारत के माथे पर शिकन ला दी, लेकिन शमी ने अगली गेंद खाली निकाली और ओवर की तीसरी गेंद पर नबी को लॉगऑन पर हार्दिक पंड्या के हाथों कैच करवाकर मैच भारत के पक्ष में कर दिया।अगली दो गेंदों पर शमी ने अफताब आलम और मुजीब उर रहमान के विकेट लेकर अफगानिस्तान को 49.5 ओवरों में 213 रनों पर ढेर कर दिया। शमी इस वल्र्ड कप में हैट्रिक लगाने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। यह उनके अंतरराष्ट्रीय करियर की भी पहली हैट्रिक है।

मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले वह दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह चेतन शर्मा ने उपलब्धि हासिल की थी। चेतन शर्मा ने 1987 विश्वकप में न्यूजीलंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उनकी उन तीन गेंदों ने क्रिकेट की दुनिया में भारतीय बॉलिंग की एक अलग धाक जमाई और अब 32 साल बाद शमी ने हैट्रिक लेकर एक बार दुनिया को बता दिया कि वो भारत का अटैक अब और भी खतरनाक हो गया है।