Solar Park: PM मोदी आज यह सोलर प्रोजेक्ट राष्ट्र को करेंगे समर्पित, ये है खासियत

पीएम नरेन्द्र मोदी आज मध्य प्रदेश के रीवा में स्थापित 750 मेगावाट की सौर परियोजना (solar project) देश को समर्पित करेंगे। इस सौर्य परियोजना में 250-250 मेगावाट क्षमता की तीन इकाइयां लगायी गयी हैं। इस सौर पार्क (solar park) को रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (Rewa Ultra Mega Solar Limited-RUMSL) ने विकसित किया है।
750 MW Rewa Solar Plant
RUMSL को सौर पार्क बनाने के लिये 138 करोड़ रुपये की केंद्रीय वितीय सहायता प्रदान की है। पार्क के विकास के बाद रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड ने पार्क के अंदर 250 मेगावाट की तीन सौर उत्पादन इकाइयों का निर्माण करने के लिए नीलामी के माध्यम से महिंद्रा रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड (Mahindra renewables Private limited), एसीएमई जयपुर सोलर पावर प्राइवेट लिमिटेड (ACME Jaipur Solar Power Private limited) और ऑरिन्सन क्लीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (Orientation clean Energy Private limited) का चयन किया था।

जानकारी के मुताबिक परियोजना से उत्पादित बिजली की दर 15 वर्षों तक 0.05 रुपये प्रति यूनिट की वृद्धि के साथ पहले साल 2.97 रुपये प्रति यूनिट होगी। इस आधार पर 25 साल की अवधि के लिए 3.30 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी। परियोजना सालाना लगभग 15 लाख टन कार्बन डाई ऑक्साइड (CO2) के बराबर कार्बन उत्सर्जन को कम करेगी। परियोजना से उत्पादित बिजली में से 24 प्रतिशत दिल्ली मेट्रो को जबकि शेष 76 प्रतिशत बिजली मध्य प्रदेश के राज्य बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को आपूर्ति की जाएगी।
                    http://www.narayan98.co.in/
Narayan College                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें