तो अब… महंगा हुआ गैस सिलेंडर, जानिए कब से लागू होंगी नई दरें

गैस सिलेंडर का वर्तमान रेट – सब्सिडी में कटौती का कदम उठाते हुए सरकारी तेल कंपनियों ने 1 सितंबर रविवार से बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 15.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की है। अब 14.2 किलो वाला घरेलू गैस सिलेंडर 590 रुपये में मिलेगा। तेल विपणन कंपनियों ने एक सितंबर
 | 
तो अब… महंगा हुआ गैस सिलेंडर, जानिए कब से लागू होंगी नई दरें

गैस सिलेंडर का वर्तमान रेट सब्सिडी में कटौती का कदम उठाते हुए सरकारी तेल कंपनियों ने 1 सितंबर रविवार से बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 15.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की है। अब 14.2 किलो वाला घरेलू गैस सिलेंडर 590 रुपये में मिलेगा। तेल विपणन कंपनियों ने एक सितंबर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोत्तरी की। इंडियन ऑइल ने एक बयान में कहा कि सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोत्तरी प्रमुख तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के चलते की गई है।

तो अब… महंगा हुआ गैस सिलेंडर, जानिए कब से लागू होंगी नई दरें

अगस्त में थी 575.50 रुपए मत

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन  कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज से बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर 590 रुपए का मिलेगा। अगस्त में इसकी कीमत 574.50 रुपए थी।

कोलकाता में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर अब 601 रुपए की बजाय 616.50 रुपए, मुम्बई में 546.50 रुपए की बजाए 562 रुपए और चेन्नई में 590.50 रुपए की बजाय 606.50 रुपए में मिलेगा।

तो अब… महंगा हुआ गैस सिलेंडर, जानिए कब से लागू होंगी नई दरें

बता दें कि औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं, जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है। जब अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि होती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है। कर नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है।