पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों पर ठिठुरन और गलन…

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश में शीत लहर और कंपकपाती ठंड़़ का प्रकोप जारी है। पहाड़ों से होकर आ रही बर्फीली हवा के कारण उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके गलन और ठिठुरन भरी सर्दी की चपेट में हैं। पहाड़ों पर हुए हिमपात के बाद उधर से आ रहीं बर्फीली हवाओं की वजह से प्रदेश में
 | 
पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों पर ठिठुरन और गलन…

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश में शीत लहर और कंपकपाती ठंड़़ का प्रकोप जारी है। पहाड़ों से होकर आ रही बर्फीली हवा के कारण उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके गलन और ठिठुरन भरी सर्दी की चपेट में हैं। पहाड़ों पर हुए हिमपात के बाद उधर से आ रहीं बर्फीली हवाओं की वजह से प्रदेश में कड़ाके की ठंड़ बरेली, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, और हरदोई में पड़ी है। जहां अधिकतम पारे में 8 डिग्री सेल्सियस से अधिक की गिरावट दर्ज की गयी।

वहीं बीती रात सबसे कड़ाके की ठंड़ और बरेली में इस बार जाड़े का मौसम शुरु से ही गत वर्षों की तुलना में कुछ एडवांस चलते हुए अपने तेवरों का जो संकेत दे रहा था। वहीं मेरठ में पड़ी‚ जहां न्यूनतम पारा 2.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो सामान्य से 5.2 डिग्री रिकॉर्ड नीचे था। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस पूरे सप्ताह ठंड से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। वहीं राजधानी लखनऊ में दिन भर धुंध छायी रही और 8 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चली।

आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में हाल में हुई बर्फबारी के बाद वहां से होकर आ रही बर्फीली हवा की वजह से मैदानी इलाकों में गलन भरी सर्दी पड़ रही है। उन्होंने बताया कि बर्फीली हवा के अलावा कोहरे और धुंध के कारण खिली धूप नहीं निकलने की वजह से भी गलन से राहत नहीं मिल रही है। उन्होंने बताया कि ठिठुरन भरी सर्दी का यह सिलसिला इस पूरे हफ्ते जारी रहने का अनुमान है‚ उसके बाद कुछ राहत महसूस होगी।